जानिए बांग्लादेश के बारें में 15 रोचक बातें!

बांग्लादेश कभी पूर्वी पाकिस्तान हुआ करता था, उससे पहले भारत देश के प्रांत बंगाल का बड़ा हिस्सा। जो आजादी के बाद पाकिस्तान के तौर पर भारत से अलग हुआ और पूर्वी पाकिस्तान बना। फिर 1971 के बांग्ला मुक्ति संग्राम के पश्चात भारत के सहयोग से अलग राष्ट्र बना।
आज बांग्लादेश दुनिया का आठवां सर्वाधिक आबादी वाला देश है। गजबदुनिया.कॉम आपको बांग्लादेश की खास 25 (दो पार्ट में - 10+15) बातों के बारे में बता रहा है, जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों।

पहले की 10 बातें जानने के लियें यहाँ क्लिक करें - जानिए बांग्लादेश के बारें में 25 रोचक बातें!

11.सुंदनवन दुनिया का सबसे बड़ा सदाबहार वन है। सुंदरवन का 40 फीसदी हिस्सा भारत में है, तो 60 फीसदी हिस्सा बांग्लादेश में। सुंदरवन को यूनेस्को ने 'विश्व हेरिटेज साइट' में शामिल किया है, जो सुंदरी के पेड़ों के नाम पर रखा गया है। सुंदरवन में रॉयल बंगाल टाइगर रहते हैं।



12.बांग्लादेश की राजधानी ढाका दुनिया का दसवां सबसे बड़ा शहर है। बांग्लादेश भले ही गरीब देश है, पर ढाका आबादी समेत तमाम मापदंडों पर दुनिया का दसवां सबसे बड़ा शहर है।





13.बांग्लादेश का कॉक्स बाजार बीच दुनिया का सबसे बड़ा बीच है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बांग्लादेश में घूमने का सबसे सही समय अक्टूबर से मार्च तक है।





14.बांग्लादेश की जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु है, यहाँ अक्तूबर से मार्च तक जाड़े का मौसम होता है। मार्च से जून तक उमस भरी गर्मी होती है और मार्च से जून तक मानसून के मौसम की बारिश होती है।





15.1971 के समय पाकिस्तान में जनरल याह्या खान राष्ट्रपति थे और उन्होंने पूर्वी हिस्से में फैली नाराजगी को दूर करने के लिए जनरल टिक्का खान को जिम्मेदारी दी। लेकिन उनके द्वारा दबाव से मामले को हल करने के प्रयास किये गये जिससे स्थिति पूरी तरह बिगड़ गई। 25 मार्च 1971 को पाकिस्तान के इस हिस्से में सेना एवं पुलिस की अगुआई मे जबर्दस्त नरसंहार हुआ।





16.26 मार्च को प्रत्येक वर्ष यह देश अपना स्वतन्त्रता दिवस मानता है। इस दिन यहाँ राष्ट्रीय अवकाश होता है। उल्लेखनीय है, कि 26 मार्च 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की गई है और मुक्ति युद्ध शुरू कर दिया गया था। इसमें बांग्लादेश को भारत का साथ मिला और बांग्लादेश अंतत: आजाद हुआ। इस आन्दोलन तथा इसके शहीदों की स्मृति में ढाका मेडिकल कॉलेज के निकट 'शहीद मिनार' का निर्माण किया गया।





17.बांग्लादेश में अपनी मूल भाषा के रूप में 98% से अधिक लोग बंगाली भाषा बोलते हैं, जो यहाँ की आधिकारिक भाषा है। अंग्रेजी का व्यापक रूप से उच्च शिक्षा और कानूनी प्रणाली में इस्तेमाल होता है।





18.गंगा-ब्रह्मपुत्र के मुहाने पर स्थित यह देश हर साल मौसम की मार झेलता है। यहां तूफानों से तबाही आम बात हो चली है। पद्मा नदी बांग्लादेश की सबसे बड़ी नदी है।





19.बांग्लादेश में करीब 2000 अखबार प्रकाशित होते हैं। ये अलग बात है कि बांग्लादेश की महज 15 फीसदी आबादी तक ही अखबारों की पहुंच है। बांग्लादेश आब्जर्वर यहां का प्रमुख समाचार पत्र है।





20.बांग्लादेश की आर्मी में 3 लाख सैनिक हैं। जिनमें रिजर्व सैनिक भी शामिल हैं। बांग्लादेश की वायुसेना में 22,000 जवान हैं तो नौसेना में 24 हजार जवान।





21.बांग्लादेश संयुक्त राष्ट्र संघ की शांति सेना में सबसे बड़ा सहयोगी है। मौजूदा समय में बांग्लादेशी शांति सैनिक कांगो, लाइबेरिया, दारफुर, हैती, लेबनान, दक्षिण सूडान, साइप्रस जैसे विवादित देशों में तैनात हैं।





22.बांग्लादेश के माइक्रोक्रेडिट बिजनेस का सबसे बड़ा नाम मोहम्मद यूनुस है। यूनुस को शांति का नोबल पुरस्कार भी मिल चुका है। यूनुस को बांग्लादेश के कमजोर तबकों को ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का श्रेय हासिल है।





23.बांग्लादेश में साक्षरता की स्थिति बेहतरीन नहीं है। सन 2010 के आंकड़ों के मुताबिक यहां कुल 61.3 प्रतिशत पुरुष शिक्षित हैं, तो महिलाओं की सारक्षता दर 52.2 प्रतिशत है।






24.बांग्लादेश में कुल 17 एयरपोर्ट हैं। यहां ढाका और चटगांव एयरपोर्ट सबसे बड़े एयरपोर्ट हैं।





25.बांग्लादेश में हर साल 80 से अधिक फिल्में बनती हैं। बांग्लादेश में भारतीय फिल्म स्टार राहुल रॉय की गिनती बड़े स्टार्स में होती है।


पहले की 10 बातें जानने के लियें यहाँ क्लिक करें - जानिए बांग्लादेश के बारें में 25 रोचक बातें!
जानिए बांग्लादेश के बारें में 15 रोचक बातें! जानिए बांग्लादेश के बारें में 15 रोचक बातें! Reviewed by Menariya India on 9:39 PM Rating: 5