पता लगाएं, किसने पढ़ा व्हाट्सऐप मैसेज

व्हाट्सऐप ग्रुप में किसने आपका मैसेज पढ़ा है? कैसे पता करें, कौन आपके मैसेज पढ़कर भी जवाब नहीं दे रहा.
whatsapp_message


अगर आप किसी को एसएमएस भेजते हैं और उसका जवाब नहीं आता, तो कई बार लोग कह देते हैं कि उन्हें मैसेज मिला ही नहीं. अगर मोबाइल फ़ोन का नेटवर्क बढ़िया नहीं है, तो लोग ऐसे बहाने पर आसानी से विश्वास भी कर लेते हैं.



अगर आप व्हाट्सऐप पर अपने दोस्तों को मैसेज भेजते हैं तो उस पर अगर मैसेज के साथ वाला टिक नीले रंग का है तो इसका मतलब जिसको भी आपने मैसेज भेजा है उसने उसे पढ़ लिया है, लेकिन अगर आप व्हाट्सऐप ग्रुप के सदस्य हैं तो भी आप ये पता कर सकते हैं कि आपके मैसेज को किसने देखा है.



अपने स्मार्टफोन के ग्रुप में किसी भी मैसेज को कुछ देर के लिए प्रेस करके रखिए. उसके बाद आपके स्मार्टफोन पर उसके बाद I या 'info' लिखा हुआ दिखाई देगा. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि उस ग्रुप में किस-किसके पास यह मैसेज पहुंचा है और उनमें से किसने उसे पढ़ा है.

अपने हर मैसेज के लिए आप ये जानकारी अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर देख सकते हैं लेकिन दूसरे दोस्त जो मैसेज भेजते हैं उसके बारे में आप ये जानकारी नहीं देख सकते हैं.

लेकिन एक बार अपने वो स्क्रीन बंद कर दिया उसके बाद आपको ये जानकारी याद रखनी होगी कि किसने आपके मैसेज को पढ़ा है और किसने नहीं.

व्हाट्सऐप पर अगर आप चाहें तो पढ़े हुए मैसेज के बारे में जानकारी छिपा भी सकते हैं. लेकिन अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको भी दूसरों के बारे में जानकारी नहीं मिलेगी.

व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा मेसेजिंग प्लेटफार्म है और इसके करीब 90 करोड़ से ज़्यादा ग्राहक हैं. दो साल पहले इसे फ़ेसबुक ने खरीद लिया था.

पता लगाएं, किसने पढ़ा व्हाट्सऐप मैसेज पता लगाएं, किसने पढ़ा व्हाट्सऐप मैसेज Reviewed by Menariya India on 11:51 PM Rating: 5