इंसान नहीं जा सकते हैं इस स्नेक आइलैंड पर - प्रति वर्ग मीटर में 1 से 5 सांप

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन सच है। ब्राजील में एक आईलैंड है जहां पर सांपों की बढ़ती संख्या के चलते लोगों को हटा दिया गया। स्नेक आईलैंड के नाम से प्रसिद्ध इस द्वीप में जहरीले गोल्डन पिट वाइपर सांपों कि हुकूमत चलती है। इस जगह का वास्तविक नाम इल्हा डी क्वीमाडा ग्रेड है, जो कि ब्राजील के एक बड़े शहर साओ पालो से काफी नजदीक है।




प्रति वर्ग मीटर में 1 से 5 सांप: 

एक कहावत प्रचलित है कि इस स्नेकलैंड में प्रति वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 1 से 5 गोल्डन लांसहेड तक मिलते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह जहरीला सांप ने जिसे भी काटा है, वे आज तक अस्पताल नहीं पहुंच पाए। इसके काटने से तुरंत मौत हो जाती है। यह पेड़ों पर भी चढ़कर घोंसलों और डालियों से चिडिय़ों का शिकार कर लेता है। इस आयलैंड का क्षेत्रफल करीब 430,000 वर्ग मीटर ( 43 वर्ग हेक्टेयर) है।




जहां काटता है, वहां का मांस पिघल जाता है: 
ब्राजील में सर्पदंश से होने वाली 90 फीसदी मौतें गोल्डन लांसहेड के काटने से होती है। लाहा डा क्विमाडा ग्रैंड में यह सांप तेजी से पनपते हैं। आमतौर पर यह आधा मीटर से अधिक लंबा होता है। यह बेहद फुर्तीला और शक्तिशाली होता है। यह शरीर पर जहां काटता है, वहां का मांस पिघल जाता है। ब्राजील की नेवी ने स्नेक आइलैंड में लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगाया है।





एक गोल्डन लांसहेड से 18 लाख रुपए का जहर : 
यह सांप दुनिया के बेहद दुर्लभ सांपों में से है। ब्लैक मार्केट में इसके जहर की बहुत मांग है। एक गोल्डन लांसहेड सर्प से करीब 18 लाख रुपए (30,000 अमेरिकी डॉलर) का जहर निकाला जाता है। इसके चलते ब्राजील के स्नकेलैंड से इन सांपों की स्मगलिंग का भी खतरा है।




किंवदंती ये भी: 
यहां के बारे में एक स्टोरी प्रचलित है। एक फिशरमैन द्वीप में केले तोडऩे पहुंचा था, जिसे गोल्डन लांसहेड वायपर ने काट लिया था। वह दौड़कर अपनी नाव पर आया, लेकिन उसकी यहीं मौत हो गई। नाव में काफी खून भर गया था। दूसरी स्टोरी के अनुसार, इस द्वीप में पिकनिक मनाने पहुंचा एक पूरा परिवार इन सांपों का शिकार हो गया था। उनके टेंट की खिड़की से सांप अंदर घुस आए और काट लिया। इसके बाद जब ये लोग वहां से भाग रहे थे, तो पेड़ों पर लटके सांपों ने उन पर हमला कर दिया था। नेवी की टीम को आइलैंड के किनारे इनकी डेड बॉडीज मिली थीं।

Image Source : dailymail
Title: Beware snake island! Forbidden rock off the coast of Brazil is home to world’s deadliest serpent - and its venom MELTS human flesh
इंसान नहीं जा सकते हैं इस स्नेक आइलैंड पर - प्रति वर्ग मीटर में 1 से 5 सांप इंसान नहीं जा सकते हैं इस स्नेक आइलैंड पर - प्रति वर्ग मीटर में 1 से 5 सांप Reviewed by Rajmal Menariya on 1:55 PM Rating: 5