इंजीनियर्स ने अनोखे तरीके से शहर के लिए शीशे की मदद से बनाया 'नया सूरज' ...

नॉर्वे के एक टाउन के लोग पिछले 100 सालों से धूप के लिए तरस रहे थे। पहाड़ों से घिरी इस जगह पर सर्दियों में धूप नहीं पहुंच पाती थी। इसके लिए इंजीनियर्स ने अनोखे तरीके से टाउन के लिए शीशे की मदद से 'नया सूरज' ही बना डाला।



दरअसल नॉर्वे का जुकान नाम का ये टाउन पहाड़ियों के एकदम बीच स्थित है। आसपास के पहाड़ हमेशा इसे ढके रहते हैं। इस समस्या के चलते कुछ इंजीनियर्स के सुझाव पर कुछ समय पहले ही यहां के प्रबंधन ने ऐसे शीशे लगवाए हैं जिनकी मदद से धूप लोगों तक पहुंच पाती है।



इसे पहाड़ी पर इस तरह से लगाया गया है कि वह धूप को शहर तक पहुंचाता है और ये खुद एक सूरज के जैसे लगता है। इसकी रोशनी सीधे टाउन स्कवायर पर पड़ती है जिस कारण से दिन के समय रोज यहां लोगों की अच्छी खासी भीड़ जमा रहती है।



इसमें कुछ सोलर पैनल्स भी लगाए गए हैं जो कम्प्यूटर से जुड़े हुए हैं। इनकी मदद से ये शीशे रोज खुद साफ होते रहते हैं और धुल भी जाते हैं। सूरज की स्थिति के हिसाब से से शीशों को मोड़ते रहते हैं, जिससे टाउन के हर हिस्से में धूप को पहुंचाया जा सके।





Title : Mirrors finally bring winter sun to Rjukan in Norway in hindi
Source : bbc
इंजीनियर्स ने अनोखे तरीके से शहर के लिए शीशे की मदद से बनाया 'नया सूरज' ... इंजीनियर्स ने अनोखे तरीके से शहर के लिए शीशे की मदद से बनाया 'नया सूरज' ... Reviewed by Menariya India on 11:42 PM Rating: 5