हस्तमैथुन भी है स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक, जानें कैसे?

लोगों को लगता है कि रोजाना मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करने से अंधापन, हाथों पर बालों का बढ़ना, सेक्स लाइफ बर्बाद होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन ये समझ से परे है कि लोगों को इस तरह के मिथ्स क्यों होते हैं।



ये मिथ्स भारतीयों में खासतौर पर पॉपुलर हैं। जबकि ये वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि मास्टरबेशन स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है। जानिए, द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, मास्टरबेशन क्यों अच्छा है?

बहुत से लोग तो इस बात को स्वीकार ही नहीं पाते कि वे मास्टबेशन करते हैँ जबकि वास्तव में ऐसा करते हैं।

आप अगर सोच रहे होंगे कि ऐसा सिर्फ भारत में ही होता है तो आप गलत हैं बल्कि कई देशों में मास्टरबेशन किसी टैबू से कम नहीं है। लेकिन आपको इसके फायदों के बारे में पता होना चाहिए।

1. स्पर्म काउंट बढ़ते हैं-
कई रिसर्चों से यह बात साबित कर चुकी हैं कि स्‍खलन से स्पर्म काउंट बढ़ते हैं और उनमें गतिशीलता आती है। मास्टरबेशन के जरिए आप पुराने स्पर्म से नए स्पर्म को बदलते हैं जो कि फर्टिलिटी के लिए अच्छा होता है।


2. तनाव को दूर करता है –
बेशक मास्टरबेशन कुछ नहीं होता लेकिन ये तनाव को दूर करने का और उत्तेजित होने का बेहतरीन उपाय है। मास्टरबेशन के जरिए डोपामाइन और ऑक्सिटोसिन हार्मोंस रिलीज होते हैं। जिससे उत्तेजना महसूस होती है। इतना ही नहीं, इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है।


3. यौन संक्रमण होने की आशंका नहीं –
मास्टरबेशन का सबसे बड़ा फायदा है कि एसटीडी या यौन संक्रमण होने की आशंका बिल्कुल भी नहीं होती। ये उत्तेजना महसूस करने का सबसे अच्छा और सुरक्षित जरिया है।


4. प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम –
2003 की एक ऑस्ट्रेलियन स्टडी के मुताबिक जो पुरुष सप्ताह में कम से कम पांच बार स्‍खलित होते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है। दरअसल, मास्टरबेशन के जरिए कैंसर सेल्स निकल जाते हैं।


5. प्रीमैच्योर इजुकेलेशन की समस्या से निजात –
मास्टबेशन के जरिए प्रीमैच्योर इजुकेलेशन की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। यहां तक की इससे सेक्स के दौरान इजेकुलेशन पर पूरी तरह से नियंत्रण भी पाया जा सकता है।


आमतौर पर मास्टरबेशन को उन लोगों के लिए सही माना जाता है जो लंबे समय से अकेले रह रहे होते हैं या फिर जिनके सेक्स पार्टनर्स नहीं होते। लेकिन ये सिर्फ एक मिथ है। रिसर्च बताती हैं कि जिन लोगों के पार्टनर होते हैं वे ज्यादा मास्टरबेशन करते हैं।
Post Credit- amarujala.com, source : myhealthylivingcoach
हस्तमैथुन भी है स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक, जानें कैसे? हस्तमैथुन भी है स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक, जानें कैसे? Reviewed by Menariya India on 9:41 AM Rating: 5