एक गांव ऐसा भी, जहां घरों में ताले और दरवाजे नहीं लगते...

आप इस बात में विश्वास करें या न करें, मगर हमारे देश के ही महाराष्ट्र प्रांत में एक ऐसा भी गांव है जहां घरों में ताले और दरवाजे नहीं लगते. इतना ही नहीं उस गांव में स्थित बैंक और एटीएम में भी दरवाजे नहीं लगे हैं. इस गांव में तो पिछले कुछ समय से टॉयलेट्स में भी दरवाजे नहीं लगते थे,



मगर औरतों और माता-बहनों की ईज्जत का ख़याल रखते हुए इन दरवाजों की जगह पर्दे लग गए हैं. लोग-बाग उनके सारे कैश और गहनों को यूं ही खुले में रखते हैं.



जी हां, हम शनि शिंगनापुर की बात कर रहे हैं. महाराष्ट्र प्रदेश में शिर्डी के नज़दीक स्थित यह गांव भगवान शनि की वजह से हिन्दुओं के धार्मिक आस्था का भी केन्द्र है. ऐसा माना जाता है कि शनि एक बेहद गुस्सैल देवता हैं और उन्हें तेल चढ़ाने से सारे रुके और फंसे काम हो जाते हैं.



इस पूरे प्रक्रम के पीछे धर्म और आस्था एक बड़ा कारण है कि कोई यहां चोरी की सोचता तक नहीं. उनका ऐसा मानना है कि भगवान शनि उन्हें हर तरह की दिक्कतों और परेशानियों से निजाद दिला देंगे. विशेष बात तो यह कि यहां कोई व्यक्ति शराब और नशाखोरी से दूर रहता है.



अब इस चमत्कार और अजीबो-गरीब संस्कृति और परंपरा को देखने के लिए पूरे देश से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से पर्यटक यहां आते हैं. इस पूरी प्रसिद्धि में चार चांद जोड़ते हुए UCO Bank ने यहां बिना किसी ताले लगे दरवाजे का एक बैंक खोलने का निर्णय लिया है. यहां मौजूद पुलिस थाने में रहने वाले पुलिसकर्मी कहते हैं कि उनके पास कभी कोई चोरी-चकारी की ख़बर नहीं आती.

source : indianexpress
एक गांव ऐसा भी, जहां घरों में ताले और दरवाजे नहीं लगते... एक गांव ऐसा भी, जहां घरों में ताले और दरवाजे नहीं लगते... Reviewed by Menariya India on 11:22 PM Rating: 5