दुनिया में ये 15 तथ्य जो आपको अजीब लगे पर हकीकत में ये सच हैं...

दुनिया में ऐसा कौन होगा जिसे जानकारियां और उनमें भी तथ्य न पसंद हों. हमारे इर्द-गिर्द सूचनाओं का अंबार पसरा पड़ा है. और हम उन्हें अपनी सुविधानुसार याद रखते हैं या भूल जाते हैं. आख़िर दिन भर के थकाऊ काम के बाद यदि आपको कोई बताता है कि मानव के सिर का वजन 11 पाउंड होता है तो आप उसे ताउम्र याद रखते हैं.

आप हमारा विश्वास करिए कि इन 15 जबरदस्त जानकारियों और तथ्यों को जानने के बाद आप अपने ग्रुप में तो स्मार्ट बनने और दिखने की कोशिश तो कर ही सकते हैं.


1. हर इंसान के सूंघने की क्षमता अलग-अलग होती है... हालांकि जुड़वा इसके अपवाद होते हैं. मगर आप इसे चक्कर में किसी लड़की की ख़ुशबू मत लेने लगिएगा. वर्ना...



2. मेक्सिको में वैज्ञानिकों ने ऐसी खोज की है, जिसमें वे टकिला को हीरे में बदल सकते हैं. हालांकि आज इस बात को कोई नहीं जानता कि आज भी यह रिसर्च चल रही है, या फ़िर करोड़ों बनाने के बाद उन्होंने इस प्लान को डंप कर दिया.





3. ततैया और बर्रों ने अब तक लगभग 200 लोगों की जानें ली हैं, और दो हवाई जहाज गिरा चुके हैं. सन् 1980 और 1986 में जहाजों का दुर्घटनाग्रस्त होना सीधे-सीधे बर्रों के जाल से जुड़ा है. और आप समझते हैं कि आपका डर यूं ही है.





4. एक पेड़ से पूरे जंगल का अस्तित्व है. फिशलेक नेशनल फॉरेस्ट, (उटा) के आस्पेन पेड़ों का अस्तित्व एक ही जड़ से है. जो इसे पूरी दुनिया का सबसे मजबूत और भारी जीव बनाते हैं. और हां किसी एक पेड़ के गिरने से पूरा जंगल नहीं गिर जाता.




5. अब जो बात पेड़ों पर हो रही है तो आप यह जान लें कि पूरी दुनिया को टॉयलेट पेपर मुहैय्या कराने में लगभग 27,000 पेड़ हर साल काट दिए जाते हैं. क्यों क्या अब भी इनका इस्तेमाल करोगे?





6. लगभग 24 जंगली खरगोशों ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में अपनी आबादी को बढ़ा कर एक करोड़ कर लिया. और वो भी सिर्फ़ चंद दशकों में.उन्हें जंगल में सन् 1800 के आसपास मनोरंजन और खेल-कूद के लिए छोड़ा गया था, मगर जल्दी ही वे पूरी दुनिया के लिए ज़हमत बन गए.





7. पेंग्विन खारा पानी पी सकते हैं. इनके शरीर में एक सूप्राऑरबिटल ग्लैंड होता है, जो जल और नमक को अलग-अलग करता है. काश हम भी ऐसा कर पाते.




8. चलने के दौरान यदि आप अपने हाथ न चलायें तो यह एक बढ़िया वर्कआउट है. चलने के दौरान अपने हाथों को शरीर से सटाए रखने में ज़्यादा दम लगता है. यह लगभग उतना ही है जैसे आप 20% और तेज़ चल रहे हों.




9. न्यूट्रॉन स्टार का एक चम्मच हिस्सा पूरे माउंट एवरेस्ट से ज़्यादा भारी होता है. अब आपको वो स्पून कहां मिलेगा जिसमें आप न्यूट्रॉन स्टार के हिस्से को रखेंगे? चलिए छोड़िए इस पर फ़िर कभी.




10. साओ पाउलो का एक जेल बत्तख को बतौर अलार्म सिस्टम इस्तेमाल करता है. बत्तखों को यहां इस तरह ट्रेन किया गया है कि वे गार्ड्स को आंतरिक हिंसा और किसी भी तरह के तोड़फोड़ की जानकारी दे सकें.




11. अगर आप दुनिया में अब तक बनाए गए ओरियो बिस्किट को एक-दूसरे पर ढेर लगा दें, तो यह चांद तक लगभग पांच बार आने-जाने जितना होगा.मगर इसे सुनने में भी मुझे ओरियो के ख़िलाफ साजिश की बू आ रही है.




12. हमारा मस्तिष्क हमारे द्वारा लिए गए कैलोरियों और ऑक्सीजन का 20 प्रतिशत रोज़ाना इस्तेमाल करता है. आपने इस टेक्स्ट को पढ़ने में अभी-अभी एक नैनोकैलोरी जला दी है.





13. एक इंसान अंतरिक्ष के वैक्यूम (शून्य) में लगभग 90 सेकेंडों तक जीवित रह सकता है. मगर अपनी दिलेरी दिखाने के चक्कर में आप इसे कभी ट्राई मत करना. आख़िर हम कह रहे हैं.






14. ऐसी पहली चीज़ जिस पर सबसे पहले बारकोड का इस्तेमाल किया गया था, वह Wrigley का एक च्विंग-गम था. आपको हम ये भी बताते चलें कि Mr Wrigley ने ही पुदीना फ्लेवर भी लाया था. थैंक्यू Mr Wrigley





15. यदि सोते वक्त आपको बार-बार सपने आते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका बौद्धिक स्तर (IQ) सामान्य से बेहतर है. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि आपको सपने क्यों ज़्यादा आते हैं.



तो अब आपके पास जानकारियों का और तथ्यों का जख़ीरा है जिसे आप अपने दोस्तों पर इस्तेमाल करके थोड़े समय के लिए हीरो तो बन ही सकते हैं. है कि नहीं!
दुनिया में ये 15 तथ्य जो आपको अजीब लगे पर हकीकत में ये सच हैं... दुनिया में ये 15 तथ्य जो आपको अजीब लगे पर हकीकत में ये सच हैं... Reviewed by Menariya India on 1:06 AM Rating: 5