इन पालतू जानवरों की कीमत लग्जरी गाड़ियों से भी ज़्यादा है...

यूं तो आपने कई पशु मेलों के बारे में सुना होगा. इन मेलों में कई जानवरों की विशेष प्रदर्शनी भी लगती है. जानवरों के मालिक बड़े शौक से इन्हें पालते हैं. इनके दाम भी बहुत ही आकर्षक रहते हैं. ऐसा ही एक मेला अमृतसर में देखने को मिला. इस मेले में मुर्गा, भैंसा और घोड़ा मुख्य आकर्षण के केंद्र थे. 

हालांकि, भारी-भरकम कीमत के कारण इनकी बिक्री नहीं हुई. इन जानवरों के दाम जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे.


1. 50 लाख है इस घोड़े की कीमत



मेले में आए, सात साल के इस घोड़े की कीमत इस वक़्त कम से कम 50 लाख रुपए है. इसके मालिक के अनुसार इसे दौड़ में कोई हरा नहीं सकता. इस नस्ल के घोड़ों को अक्सर अंग्रेज अफ़सर इस्तेमाल करते थे. भारत में कई लग्ज़री गाड़ियों की कीमत 50 लाख से कम है.


2. दस हजार तक का मुर्गा भी रहा आकर्षण का केंद्र



मेले में आए करीब डेढ़ फीट ऊंचे मुर्गे का वजन चार किलो से अधिक था. मुर्गे के मालिक नरिंदर का कहना है कि मुर्गे की उम्र फ़िलहाल 11 माह ही है, इस वजह से कीमत दस हजार रुपए लगा रहे हैं.


3. भैंसे की कीमत दस लाख



मेले में आए मुर्रा नस्ल के भैंसे की कीमत दस लाख रुपए है. यह अभी सवा साल का ही है. भैंसे के मालिक बताते हैं कि आम-तौर पर पशु-पालक भैंसा नहीं पालते, लेकिन उन्होंने इसे पाला है. इसके अलावा भीम नामक भैंसे को पाला है. एक भैंसे को पालने का खर्च कम से कम पांच भैंसों (फीमेल) के बराबर होता है.
source :  bhaskar
इन पालतू जानवरों की कीमत लग्जरी गाड़ियों से भी ज़्यादा है... इन पालतू जानवरों की कीमत लग्जरी गाड़ियों से भी ज़्यादा है... Reviewed by Menariya India on 4:50 PM Rating: 5