सलमान खान के बारे में ये 10 बातें क्या आप जानते हैं?

सलमान खान, बॉलीवुड के 'Good Bad Boy' हैं. कईओं के लिए सलमान प्रेरणा का स्रोत हैं, तो कइयों के लिए एक बिगड़ा हुआ अमीरज़ादा, कइयों के लिए एक दिलजला आशिक़, तो कइयों के लिए प्लेबॉय. चाहे आप सलमान को पसंद करते हों या नापसंद, लेकिन उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते. सल्लू भाई के अफेयर्स, उनकी रिकॉर्डतोड़ फ़िल्में, उन पर चल रहे केस वगैरह, हमेशा ही सुर्ख़ियों में रहते हैं. वैसे तो सलमान की ज़िन्दगी एक खुली किताब की तरह है, लेकिन उनके बारे में कुछ बातें हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

1. सलमान सस्ते कपड़े पहनना पसंद करते हैं



सलमान का मानना है कि उनकी सुपरस्टार की छवि उनकी फ़िल्मों की वजह से है. असल ज़िन्दगी में वो सादा जीवन जीना पसंद करते हैं और एक सामान्य इंसान की तरह ही रहते हैं. सलमान की टी-शर्ट ज़्यादा से ज़्यादा 550 रुपये की होती है और वो आज भी अपनी 15 साल पुरानी जीन्स और 20 साल पुराने जूते पहनना पसंद करते हैं.



2. सलमान के पिता ने कभी उनकी सिफ़ारिश नहीं की



सलमान ने कई नए लोगों को बॉलीवुड में मौका दिया है. उनकी उंगली पकड़ के कई अभिनेता स्टार बन गए हैं, लेकिन सलमान के पिता, सलीम खान ने कभी किसी डायरेक्टर से सलमान की सिफ़ारिश नहीं की. सलमान बताते हैं कि उनके पिता सनी देओल, संजय दत्त और कुमार गौरव जैसे एक्टर्स की प्रशंसा करते थे, लेकिन सलमान की नहीं. सलीम खान कहते हैं कि 'अगर किसी डायरेक्टर को सलमान का टैलेंट पसंद आएगा तो उसे काम ज़रूर मिलेगा'.



3. माधुरी को 'हम आपके हैं कौन' के लिए सलमान से ज़्यादा रुपये नहीं मिले थे




हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान, अनुपम खेर से पूछा गया था कि बॉलीवुड में अभिनेताओं को अभिनेत्रिओं से ज़्यादा रुपये क्यों मिलते हैं? उन्होंने कहा कि 'हमेशा ऐसा नहीं होता, "हम आपके हैं कौन" फ़िल्म के लिए माधुरी को सलमान से ज़्यादा रुपये मिले थे. लेकिन सलमान ने इस बात का खंडन करते हुए कहा कि उन्हें नहीं लगता कि माधुरी को उनसे ज़्यादा रुपये मिले थे.



4. सलमान के लिए जो फिट है, वो हिट है



सलमान अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क हैं. कई नए एक्टर्स को उन्होंने फिटनेस टिप्स दी हैं और हर फ़िल्म में सल्लू भाई की शर्ट तो उतरती ही है. लेकिन ये शायद आपको नहीं पता होगा कि सलमान को मीठा खाने का बहुत शौक है. सलमान डाइटिंग में विश्वास नहीं रखते और हर वो चीज़ खाते हैं जो उन्हें पसंद है. उनके अनुसार, 'जितना खाओ, उतनी एक्सरसाइज़ भी करो'.


5. सलमान शायद 'तेरे नाम- पार्ट 2' का हिस्सा नहीं होंगे



2003 में सलमान खान की फ़िल्म 'तेरे नाम' रिलीज़ हुई थी जिसने सलमान की प्रसिद्धि को चांद तक पहुंचा दिया. इस फ़िल्म के डायरेक्टर सतीश कौशिक का मन है कि वो इसका दूसरा पार्ट भी बनायें, लेकिन उन्हें लगता है कि सलमान इस फ़िल्म का हिस्सा नहीं होंगे. उनका कहना है कि 'इस समय सलमान का करियर आसमान की ऊंचाइयों को छू रहा है. मुझे नहीं लगता कि वो इस वक़्त ऐसे प्रोजेक्ट में दिलचस्पी दिखाएंगे'. वैसे सतीश कौशिक के दिमाग में 'तेरे नाम-2' के लिए एक अच्छी कहानी ज़रूर है.




6. सलमान अपनी गर्लफ्रेंड, इयूलिया वंतूर के साथ पनवेल में हैं?




सलमान खान को कई बार रोमानियाई मॉडल इयूलिया वंतूर के साथ देखा गया है. खबर ये भी थी कि अपनी बहन, अर्पिता की शादी में सलमान ने इयूलिया को सबसे अपनी गर्लफ्रेंड के रूप में मिलवाया था. अंदेशा है कि सलमान इस वक़्त कर्जत में अपने फार्महाउस पर इयूलिया के साथ समय बिता रहे हैं. इयूलिया ने भी अपने इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरें शेयर की हैं जिन्हें देख कर लगता है कि वो सलमान के फार्महाउस की है.




7. सलमान अपनी स्कूल यूनिफार्म में शोले देखने गए थे


बॉलीवुड की सबसे यादगार फ़िल्म, शोले, सलीम खान ने जावेद अख़्तर के साथ लिखी थी. इसकी रिलीज़ पर सलमान और अरबाज़ अपने स्कूल की यूनिफार्म पहन कर मूवी हॉल गए थे. शोले पहले दो हफ़्ते ज़्यादा नहीं चली थी, लेकिन जब लोगों को इसके डायलॉग्स पसंद आने लगे तब वो ब्लॉकबस्टर बन गयी. सलमान की भी ख्वाइश थी कि उन्हें अपनी फ़िल्मों में शोले जैसे डायलाग बोलने का मौका मिले.



8. सलमान ने अक्षय कुमार की 6 साल की बेटी को दिया एक नायब तोहफ़ा




बजरंगी भाईजान में सलमान खान और छोटी बच्ची, हर्षाली मल्होत्रा की जोड़ी लोगों को बहुत पसंद आई. सलमान को वैसे भी बच्चे बहुत पसंद हैं. तो जब अक्षय कुमार की 6 साल की बेटी, नाइशा खन्ना ने सलमान से पूछा कि वो इतने क्यूट कैसे हैं, तो सलमान ने जवाब दिया कि 'इतनी क्यूट बच्ची की झप्पी पाने के लिए उन्हें क्यूट होना पड़ता है'. सलमान ने नाइशा को अपना बजरंगी भाईजान वाला प्रसिद्ध लॉकेट भी गिफ़्ट किया है.



9. सलमान करीना कपूर की फ़ोटो लेकर घूमते हैं



सलमान और करीना ने अब तक 3 फ़िल्में साथ में की हैं, लेकिन इन दोनों का रिश्ता बहुत पुराना है. सलमान, करीना और करिश्मा, दोनों के करीब हैं. एक इंटरव्यू में उनसे करीना के साथ रिश्ते की बात पूछी गयी, तो उन्होंने अपना फ़ोन निकाल कर, अपनी, करिश्मा और करीना की एक बहुत ही पुरानी फ़ोटो दिखाई जो 'अंदाज़ अपना अपना' के सेट पर ली गयी थी.



10. अपने स्ट्रगल के दिनों में सलमान 3 पोर्टफ़ोलियो लेकर घूमते थे



सलमान खान पिछले 26 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं, लेकिन अपने स्ट्रगल के दिनों में वो 3 लोगों का पोर्टफ़ोलियो अपने साथ लेकर घूमते थे. पहला उनका खुद का था, दूसरा सुनील शेट्टी का और तीसरा अपने एक दोस्त का जो अब इस दुनिया में नहीं है.

सलमान खान आज की तारीख़ में बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं. उन्हें जितना लोगों से प्यार मिला है उतनी ही फटकार भी मिली है. एक समय था जब ऐश्वर्या से ब्रेकअप के बाद सलमान फ़िल्मों से गायब ही हो गए थे, लेकिन फिर उन्होंने खुद को संभाला और एक के बाद एक हिट फ़िल्में दीं. अगर सलमान आपके भी पसंदीदा एक्टर हैं तो ये आर्टिकल ज़रूर शेयर करें.

Article is curated from TOI
Title :  Salman Khan: Interesting facts about the actor
सलमान खान के बारे में ये 10 बातें क्या आप जानते हैं? सलमान खान के बारे में ये 10 बातें क्या आप जानते हैं? Reviewed by Menariya India on 5:10 PM Rating: 5