‘सुपर कॉन्डम’, जो करेगा HIV और AIDS से लड़ने में मदद...

विश्व में कॉन्डम के प्रयोग को बढ़ाने के लक्ष्य से एक भारतीय मूल की अमेरिकी प्रोफ़ेसर सहित शोधकर्ता एचआईवी और एड्स के प्रसार को रोकने के लिए एक नया ‘गैर-लेटेक्स कॉन्डम’ (सुपर कॉन्डम) विकसित कर रहे हैं. अगर यह कॉन्डम उपयोग के दैरान फट भी जाए तो इसमें इस्तेमाल किया गया ऐंटिऑक्सिडेंट HIV वायरस को बढ़ने से रोक देगा.



टेक्सस यूनिवर्सिटी के एऐंडएम हेल्थ साइंस सेंटर की असिसटेंट प्रोफेरस महुआ चौधरी ने बताया कि ‘कुछ लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है और कुछ इससे असहज मसूस करते हैं. इसलिए हम ऐसी चीज़ बनाना चाहते थे, जो सभी को पसंद हो’. उन्होंने बताया कि ‘हाइड्रोजेल मुख्य तौर पर पानी से बना हुआ एक Gel है. यह विश्व भर में कॉन्टैक्ट लेंस और कई अन्य तरह के मेडिकल कामों में इस्तेमाल होता है’.



चौधरी के अनुसार, सुपर कॉन्डम को खास तौर पर डिज़ाइन किया गया है, अगर सेक्स के दौरान यह फट भी जाए तो इसमें इस्तेमाल किया गया ऐंटिऑक्सिडेंट HIV वायरस को बढ़ने से रोक देगा. 

यह ऐंटिऑक्सिडेंट पौधे से लिया गया है और इसमें HIV से लड़ने की क्षमता होती है. उन्होंने आगे बताया कि इस ऐंटिऑक्सिडेंट में उत्तेजना लाने की भी क्षमता है, जिससे सेक्स का आनंद और बढ़ जाएगा.




महुआ ने उम्मीद जताई है कि अगले 6 महीनों में यह मार्केट में आसानी से मिलने लगेगा. कॉन्डम के बाज़ार में आने के बाद हमारी कोशिश यही रहेगी कि इस ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपलब्ध करवाया जाए.

1981 में एचआईवी वायरस के फैलने से अब-तक 39 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जिससे लड़ने के लिए सुपर कॉन्डम एक वरदान साबित हो सकता है. 

Title : Indian-American's 'Super Condom' can help combat AIDS
Source: timesofindia
‘सुपर कॉन्डम’, जो करेगा HIV और AIDS से लड़ने में मदद... ‘सुपर कॉन्डम’, जो करेगा HIV और AIDS से लड़ने में मदद... Reviewed by Menariya India on 5:32 PM Rating: 5