एक शख़्स ने 25 साल में बनाई महल जैसी गुफा, खर्च किए करोड़ों

अमेरिका में गुफाओं के अंदर काम करने वाले शिल्पकार रॉ पॉलेट की उम्र 75 वर्ष है. उन्होंने अपनी ज़िंदगी के 25 साल ऐसी गुफा में काम करके बिताए, जहां कोई जाना पसंद नहीं करता था.



न्यू मैक्सिको में रेतीले पत्थर की गुफा को उन्होंने न केवल नया आकार दिया, बल्कि उसके अंदर महलों जैसी कलाकृति बना कर गुफा को ही जीवंत बना दिया.



इस काम को उन्होंने 25 साल में अंज़ाम दिया और अपने पास के 13.5 करोड़ रुपए खर्च किए. पॉलेट कहते हैं, इस कार्य की शुरुआत से लेकर अब तक उनके पास कुछ ही औजार और एक छोटी-सी ट्रॉली थी, जिसमें वे मलबा फेंकने का काम करते थे. 


कभी-कभार उनका पालतू कुत्ता वहां आ जाता था. उनके अनुसार काम पूरा होने के बाद जो भी वहां आया, दंग रह गया.



खासतौर पर वे लोग जो पहले इस गुफा को देख चुके थे. वहां आने वाले लोगों को उनकी कलाकृतियां ज़्यादा पसंद आईं. कुछ ने कहा कि यह प्राचीन चर्च जैसा दिखता है, क्योंकि रोमन साम्राज्य में ऐसे चर्च बनाए जाते थे. गुफा का गेट संकीर्ण और घुमावदार है.



गुफा के अंदर की दीवारों पर डिज़ाइन्स हैं और वहीं सूर्य की रोशनी के लिए जगह छोड़ी गई है, जिससे दोपहर के समय वहां कृत्रिम रोशनी की ज़रूरत नहीं पड़ती.




पॉलेट ने इसे ‘ल्यूमिनस केव’ नाम दिया है, वो कहते हैं 'यह मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट था. अब और कोई नया प्रोजेक्ट मुश्किल है, अब इसी की दीवारों को रंग देना है और वॉटरफॉल के लिए जगह निकालनी है. वॉटरफॉल इसलिए क्योंकि यहां बच्चे भी आना चाहेंगे, ताकि वे यहां खेल सकें और इस जगह पर मज़े कर सकें. मैंने अपनी ज़िंदगी का सबसे ज्यादा समय यहां दिया है और मुझे नहीं लगता कि मैं इससे बेहतर कुछ कर पाऊंगा'.

Source : telegraph

Title : 75 years old man spent 25 years created cave art in new mexico
एक शख़्स ने 25 साल में बनाई महल जैसी गुफा, खर्च किए करोड़ों एक शख़्स ने 25 साल में बनाई महल जैसी गुफा, खर्च किए करोड़ों Reviewed by Menariya India on 1:30 AM Rating: 5