दुनिया के इन 10 अजूबों के बारे में शायद ही आपने सुना होगा

दुनिया में कितने अजूबे हैं? सबका जवाब एक ही होगा, 7! पर इन सात अजूबों में कई तरह की केटेगरी है, जिनके बारे में हम में से बहुत कम को ही अंदाज़ा है. सुनने में बड़ा ही अजीब सा लगता है कि अजूबों में भी केटेगरी होती है. पर जो हकीकत उसे तो मानना ही पड़ेगा न. हर केटेगरी के हिसाब से 7 अलग-अलग अजूबे इस दुनिया में मौजूद हैं.



आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजूबों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही सुना हो.


1. Banaue Rice Terraces, Philippines


200 साल पहले बनाये गये इन चावल के खेतों को फिलिपिनी वर्ल्ड का 8 वां अजूबा कहते हैं. इन खेतों की खास बात यह है कि ये खेत पहाड़ों को हाथ से काटकर बनाये गये हैं.


2. Bagan, Myanmar


एशिया में सबसे ज़्यादा मंदिर वाले शहरों में से एक बागन में प्राचीन काल में 10000 से भी ज्यदा मंदिर थे, जो बौद्ध धर्म के गौरव का बखान करते थे. इस समय यहां केवल 2000 के आस-पास ही मंदिर हैं और इनकी खूबसूरती को देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट यहां आते हैं.


3. Torun, Poland


पोलैंड के खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशनस में से एक Torun, Nicolaus Copernicus का जन्म स्थान भी है. इस शहर की ज़्यादातर इमारतें और चर्च मध्यकालीन युग की बनी हुई हैं.


4. Meteora, Greece


Thessaly का मेटोरा दुनिया भर में अपने यहां सबसे ज़्यादा प्राचीन मठों के लिए जाना जाता है. यहां पर 6 मठ ऊंची चट्टानों पर बने हुए हैं, जो कि एक अद्भुत नज़ारा पैदा करता है. इसी वजह से UNESCO ने इसे राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा दिया हुआ है.


5. Tower of Hercules, Spain


Tower of Hercules है तो केवल एक लाइट हाउस, पर इसका इतिहास मिस्र के पिरामिडों जितना ही पुराना है. UNESCO द्वारा इस ईमारत को राष्ट्रीय धरोहर भी घोषित किया जा चुका है. पुराने लाइट हाउसों में अभी भी इस्तेमाल होने वाला यह सबसे पुराना है.


6. Library of Celsus, Turkey


यूनानी वास्तुकला में बनी यह लाइब्रेरी एक एतिहासिक टूरिस्ट स्पॉट है, जो की रोमन सेनेटर Edifice को समर्पित़ है.


7. Tunnel of Love, Ukraine


3 km तक पेड़ों से ढ़का हुआ यूक्रेन के Kleven का यह रास्ता अपने आप में मोहब्बत फैलाता हुआ चलता है, जिसकी वजह से प्रेमियों के साथ-साथ पर्यटकों की पसंदीदा जगह है.

Read Also : टनल ऑफ़ लव - देखे शानदार तस्वीरें इस रोमांटिक जगह की


8. Enchanted Well at Chapada Diamantina National Park, Brazil


जमीन से 100 फीट नीचे बने इस पार्क में आप पेड़ों की जड़ों को साफ़ देख सकते हैं और सूरज की रोशनी जब छोटे से छेद के जरिये अंदर आती है तो पानी पर पड़ने के बाद एक नीले रंग की छटा चारों ओर फैलाती है.


9. Wisteria Tunnel at Kawachi Fuji Gardens, Japan


यह एक ऐसी जगह है जहां ऐसा लगता है मानों परियों के देश में आपने कदम रख दिया हो. बसंत के दौरान wisteria फूलों के खिलने से यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है.

10. Red beach, Panjin, China


चीन के पंजीन में स्थित Red beach चीन में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है, जहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. यह एक ऐसा sea-beach है जहां असल में कोई beach नहीं है, बल्कि यह समुद्र के ऊपर उगी seaweed है, जो बसंत में लाल और गर्मियों में हरी चादर की तरह फ़ैल जाती है.

article source : crazyfreelancer
Title : 10 Wonders Of The World You Didn’t Know About!
दुनिया के इन 10 अजूबों के बारे में शायद ही आपने सुना होगा दुनिया के इन 10 अजूबों के बारे में शायद ही आपने सुना होगा Reviewed by Menariya India on 12:10 AM Rating: 5