10 ऐसे लोग जिन्होंने बनाए मिनटों में जान लेने वाले खतरनाक हथियार जैसे की AK -47

इंसानों के इतिहास में हथियारों का इस्तेमाल काफी पुराना है। आज जब दुनिया के कई हिस्सों में हथियारों का इस्तेमाल काफी अधिक हो रहा है और कई देश युद्ध की चपेट में हैं, हम आपको हथियार बनाने वाले 10 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। वे 10 लोग जिन्होंने मिनटों में खत्म कर देने जैसे खतरनाक हथियार बनाए।

इन हथियारों का इस्तेमाल सुरक्षा, क्रांति, बदलाव और सत्ता पर कब्जे के लिए किया जाता रहा है। इन हथियारों ने कभी-कभी इंसानों को ही तबाही की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया। बुरे पक्ष के तौर पर आतंकवाद में भी इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, एक खूबसूरत और विश्वसनीय हथियार बनाना कला, विज्ञान, रचनात्मकता और अनुभव से भरा काम माना जाता है।


1. मिखाइल क्लाश्निकोव- AK-47


AK-47 बनाने वाले रूसी लेफ्टिनेंट जनरल मिखाइल।

लेफ्टिनेंट जनरल मिखाइल क्लाश्निकोव रूसी मिलिट्री इंजिनियर और अविष्कारक थे। पूरी दुनिया में उन्हें AK-47 रायफल के निर्माण और विकास के लिए याद किया जाता है। अनुमान के मुताबिक, 2004 में दुनिया के 500 मिलियन फायरआर्म्स में से 100 मिलियन केवल क्लाश्निकोव फैमिली से ही थे। जिनमें से 75 मिलियन AF-47s थे। 1946 से 1948 के बीच डिजाइन की गई AK-47 इस्तेमाल में आसान, विश्वसनीयता और कम कीमत के कारण मशहूर हथियार बना हुआ है। क्लाश्निकोव ने अपने करियर में तकरीबन 150 स्मॉल वेपन के मॉडल डिजाइन किए।




2. यूजेन स्टोनर - M16



अमेरिका के इंडियाना में जन्मे यूजेन स्टोनर 'AR-15 रायफल' के विकास में जुड़े रहे, जिसे बाद में यूएस आर्मी में 'M16' के नाम से इस्तेमाल किया गया। उन्हें 20 वीं सदी के सबसे बेहतरीन हथियार डिजाइनरों में से एक माना जाता है। 1945 में अमेरिका की 'आर्मालाइट' में काम करने के दौरान उन्होंने AR-3, AR-9, AR-11, and AR-12 जैसे कई और छोटे हथियारों की सीरीज को डिजाइन किया। उन्होंने 10 हथियार 'आर्मालाइट' और 10 दूसरी कंपनियों के लिए डिजाइन किए।


3. जॉन मॉजेस ब्रॉवनिंग - पिस्टल, रायफल्स और शॉटगन्स



अमेरीका के फायरआर्म डिजाइनर जॉन मॉजेस को कई मिलिट्री और सिविल फायरआर्म्स, गन मशीन और कार्टरिज, जिसका आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, के लिए जाना जाता है। 13 साल की उम्र में पहला फायरआर्म बनाने वाले मोजेस के नाम 128 गनों का पेटेंट है और उन्हें 20वीं सदी का सबसे सफल फायरआर्म डिजाइनर माना जाता है।


4. जॉन ग्रांड- M1 ग्रांड



जॉन ग्रांड की बनाई 'M1 ग्रांड' मिलिट्री में प्रयोग की गई पहली सफल सेमी-ऑटोमैटिक रायफल थी। उनके शूटिंग के शौक ने ही उन्हें गन बनाने के लिए प्रेरित किया। एक टेक्सटाइल से काम की शुरुआत करने वाले जॉन को 1917 में वॉर डिपार्टमेंट से लाइट मशीनगन बनाने के लिए चुना गया। 1936 में 'M1 ग्रांड' के बड़े स्तर पर उत्पादन के साथ ही यह अमेरिका की पहली स्टैंडर्ड इश्यू सेमी ऑटोमैटिक रायफल बन गई।


5. एलिफेलेट रेमिंगटन - रेमिंगटन रायफल



रेमिंगटन रायफल के जनक एलिफेलेट रेमिंगटन थे। उन्होंने 23 साल की उम्र में ही 'फ्लिंटलॉक रायफल' को डिजाइन कर लिया था। एक शूटिंग कॉम्पिटीशन में उनके गन के इस्तेमाल से प्रतियोगी बहुत प्रभावित हुए। शाम तक उन्हें गन के इतने ऑर्डर मिले कि वे देखते ही देखते हथियार निर्माता बन गए।


6. सैम्युअल कोल्ट- कोल्ट रिवॉल्वर



सैम्युअल कोल्ट एक अमेरीकी अविष्कारक और उद्योगपति थे। उन्हें फायरआर्म का 'हेनेरी फोर्ड' कहा जाता है। 1862 में मृत्यु के समय वे अमरीका के सबसे अमीर लोगों में से थे। बाजार की गहरी समझ होने के कारण कोल्ट रिवॉल्वर के व्यापार को ऊंचे मुकाम तक ले जाने में सफल रहे।


7. हाइकोशिरो सदामुने-सदामुने तलवार



जापान के सोशू स्कूल के तलवार बनाने वाले हाइकोशिरो सदामुने को सोशू सदामुने के नाम से भी जाना जाता है। उनकी बनाई कुछ बेहतरीन तलवारों ने उन्हें पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया था। उनकी तलवारों पर बेहद बारीकी से की गई नक्काशियां देखने को मिलती हैं। जापान के 'समुराई' लड़ाकों की इस्तेमाल की जाने वाली पारंपरिक छोटी 'टेंटो' तलवार भी उनकी ही बनाई है।


8. रिचर्ड गेटलिंग- गेटलिंग गन



रिचर्ड गेटलिंग को औद्योगिक क्रांति के दौरान 'गेटलिंग गन के अविष्कार के लिए जाना जाता है। इसे पहला सफल मशीनगन माना गया। पहले इस गन का प्रयोग खेती में इस्तेमाल की जाने वाली एक मशीन के साथ करने पर इसका स्पीड काफी अच्छा सामने आया था। बाद में इसे इलेक्ट्रॉनिक मोटर से जोड़ने पर इसका स्पीड 3,000 राउंड प्रति मिनट हो गया।


9. गोरो न्यूडो मासामुने - मासामुने तलवार



मासामुने को जापान का और दुनिया का अब तक का सबसे महान तलवार बनाने वाले का दर्जा दिया जाता है। उनकी बनाई तलवारों ने उन्हें सारे संसार में प्रसिद्धि दिलाई। उन्होंने पहले जापान की 'टाची' और 'टेंटो' तलवारें बनाईं। साथ ही, एक खास तरह के खंजर के निर्माण से भी उसका नाम जुड़ा है। उनके बनाए हथियार खूबसूरती और गुणवत्ता के मामले में बेमिसाल थे। मासामुने की बनाई कुछ बेहतरीन तलवारें जापान सरकार ने सुरक्षित की हुईं हैं। इन तलवारों को राष्ट्रीय संपदा घोषित किया गया है।


10. सेंगो मुरामासा- मुरामासा तलवार


मुरामासा सेंगो जापान के मशहूर तलवार निर्माता थे। इनके बनाए तलवारों की एक बड़ी खासियत थी कि वे शीशे की तरह चमकती थीं। वे अपनी स्टूडेंट लाइफ के दौरान तलवार बनाने में रुचि दिखाने लगे थे।


Tag : The 10 Most Famous Weapon Makers In History
source : therichest
10 ऐसे लोग जिन्होंने बनाए मिनटों में जान लेने वाले खतरनाक हथियार जैसे की AK -47 10 ऐसे लोग जिन्होंने बनाए मिनटों में जान लेने वाले खतरनाक हथियार जैसे की AK -47 Reviewed by Menariya India on 3:34 PM Rating: 5