डैली प्रयोग में आने वाली इन 10 चीज़ों पर विदेशों में लगा है बैन

हाल ही में भारत में बैन को ले कर मुद्दा गर्म था. कोई संगठन कभी इसके समर्थन में आता, तो कभी कोई इसका विरोध करता. कभी गौमांस, कभी फ़िल्में, तो कभी गाने और मैगी पर लगते बैन के कारण हालांकि असल मुद्दे नदारद ही रह गये थे. 



इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बतायेंगे जो भारत में तो प्रतिदिन प्रयोग में लाई जाती हैं, लेकिन भारत से बाहर कई देशों में इनको बैन कर रखा है.


1. Red Bull


फ्रांस और डेनमार्क के साथ-साथ लिथुआनिया में भी 18 साल से कम उम्र वाले को Red Bull नहीं पीने दी जाती. कहां जाता है कि दिल में होने वाली दिक्कतों के साथ-साथ ये ड्रिंक मानसिक तनाव भी पैदा करती है.



2. Lifebuoy Soap



इस साबुन को कई देशों में त्वचा के लिए खतरनाक माना जाता है. कई देशों में तो इसे मात्र जानवरों को नहाने वाले साबुन की तरह इस्तेमाल किया जाता है. भारत में तो हर इंसान ज़िंदगी में एक बार इस साबुन से ज़रूर नहाया होगा.


3. कीटनाशक पदार्थ



कई देशों में कीटनाशक पदार्थों को फ़सल के साथ-साथ मानव की सेहत के लिए भी हानिकारक माना जाता है. इन देशों ने 60 से ज़्यादा तरह के कीटनाशक पदार्थों को बैन कर रखा है, जबकि भारत में हर तरह के कीटनाशक आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.


4. Disprin



आमतौर पर हमारे देश में घरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली Disprinविश्व स्तर पर होने वाली दवाईयों की जांच में फेल हो गई थी. जिसके कारण ये आपको भारत के बाहर कहीं भी नहीं मिलेगी.



5. Jelly Sweets



ये स्वीट्स अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में नहीं मिलती. वहां कई बच्चों का इन स्वीट्स के कारण सांस रुक गयी थी, जिसके बाद इसे बैन कर दिया गया.


6. पाश्चुरीकृत दूध (कच्चा दूध)



कच्चे दूध में कई सारे हानिकारक पदार्थ पाये जाते हैं, जिसके कारण अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में इसको बेचे जाने पर रोक लगा रखी है.



7. Kinder Chocolate



इसे भी अमेरिका में सांस घुटने के खतरे से जोड़ कर देखा जाता है, जिसकी वजह से वहां इसे नहीं बेचा जाता. अब तो लगता है भाई, कि अपना भारत महान है.



8. समोसा



सोमालिया में समोसा भी बैन कर रखा है. वहां के एक आतंकी संगठन अल-शबाब का मानना है कि ये ईसाईयों का ईजाद किया हुआ है. इसी कारण वो इसे अपने मुल्क़ में नहीं बिकने देते. हद है यार, लड़ाई में कमबख़्त समोसा भी आ गया.



9. D-Cold Total





सर्दियों में एक बार तो हर भारतीय इस दवाई का सेवन ज़रूर करता है, लेकिन कई देशों ने जांच के बाद इसे किडनी के लिए खतरनाक बता कर बेचने से खारिज कर दिया गया है.




10. Nimulid



भारत में आसानी से हर घर में पाई जाने वाली ये दर्द निवारण गोली अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा के साथ-साथ कई अन्य मित्र देशों में बैन है. इन देशों का मानना है कि ये दवाई लीवर के लिए हानिकारक है.
डैली प्रयोग में आने वाली इन 10 चीज़ों पर विदेशों में लगा है बैन डैली प्रयोग में आने वाली इन 10 चीज़ों पर विदेशों में लगा है बैन Reviewed by Menariya India on 11:18 PM Rating: 5