यहां गिलहरियों और जानवरों को स्तनपान कराती हैं महिलाएं!

वैसे तो आपने आज तक तमाम तरह के जानवरों को दूसरे जानवरों के बच्चों को दूध पिलाते देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी किसी महिला को गिलहरियों या दूसरे जानवरों को स्तनपान कराते देखा है? 








जी हां! देखने और सुनने में आपको ये थोड़ा अजीब भले लगे लेकिन ये सच है. पूर्वी ब्राजील के पास अमेजन के जंगलों में एक जनजाति बेहद अजीबोगरीब तरीके से रहती है.आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि जहां जानवरों को परिवार का हिस्सा माना जाता है.



केवल इतना ही नहीं यहां महिलाएं जानवरों को अपना स्तनपान भी करवाती हैं और उन्हें साथ रखती हैं. आपको बता दें कि जानवर भी इसके बदले जनजाति की मदद करते हैं और उन्हें ऊंचे पेड़ों से फल तोड़कर देते हैं.डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक इस जनजाति को आवा ट्राइब्स के नाम से जाना जाता है.



हाल ही में एक फोटोग्राफर ने इस जनजाति के लोगों की दिलचस्प तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की हैं.आपको बता दें कि पूर्वी ब्राजील के पास अमेजन में रहने वाली एक ऐसी जनजाति से जिनके होने का पता ही काफी लोगों को नहीं है.आवा जनजाति के लोग अमेजन के मरनहाउ प्रांत में रहते हैं. आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि करीब 500 साल पहले जहां इस जनजाति की संख्या कई हजार थी,



वहीं अब सिर्फ 500 बचे हैं.यहां रहने वाली जनजाति जानवरों से इतनी घुली मिली होती है कि कई औरतें जानवरों को अपना दूध भी पिलाती हैं.इनके क्षेत्र में बाहरी इंसानों के दखल से जनजाति की जिंदगी प्रभावित हुई है. ये लोग पूरी तरह जंगल पर निर्भर होकर जिंदगी जीते हैं.

कई जगहों पर इनकी जमीन पर भी कब्जा कर लिया गया है.डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आवा जनजाति पर पूरी तरह खत्म होने का संकट मंडरा रहा है.आवा जनजाति जानवरों को अपने परिवार के साथ पालती हैं. सामने आईं फोटोज में महिलाएं गिलहरी सहित कई जानवरों को दूध पिलाती दिख रही हैं.

महिलाएं किसी बच्चे की तरह जानवर के बड़े होने तक दूध पिलाना पसंद करती हैं.फोटोग्राफर डोनेनिको पुगलीज ने बताया कि वे बहुत किस्मती थे कि उन्हें इस जनजाति की तस्वीरें कैद करने का मौका मिला, क्योंकि बहुत कम लोगों को इस जनजाति के करीब जाने का अब तक मौका मिला है.

आपको बता दें कि यहां की औरतें गिलहरियों को अपना स्तनपान करवाती हैं और पूरा परिवार गिलहरी समेत अन्य जानवरों की देखभाल तब तक करता है जब तक वो बड़े नहीं हो जाते. वहीं मर्दों के लिए जानवर घर का बड़ा हिस्सा है. वो इन्हें गोद में रखकर पालते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें अपने कंधे पर रखते हैं.

वीडियो यंहा देखें : 





source: dailymail
यहां गिलहरियों और जानवरों को स्तनपान कराती हैं महिलाएं! यहां गिलहरियों और जानवरों को स्तनपान कराती हैं महिलाएं! Reviewed by Menariya India on 6:51 PM Rating: 5