कागज की बनी ऐसी इमारतें, जिन्हें देख कोई भी हो जाए हैरान

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कागज से दुनिया में कई मजबूत और आकर्षक स्मारक और इमारतें बनाई गई हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही इमारतों के बारे में।


1. पेपर पेविलियन



लॉस एंजिल्स के बॉल नोगस स्टूडियो में एनुअल कैलिफोर्निया म्यूजिक फेस्टिवल के लिए पेपर से आकर्षक पेविलियन बनाया गया। मई माह की शुरुआत में यह पेविलियन बनाया गया था। इस पेविलियन को बनाने में एक टन से ज्यादा पेपर का इस्तेमाल किया गया। फेस्टिवल में यह पेविलियन काफी लोकप्रिय रहा है। इस खबर के साथ लगी पहली फोटो उसी पेविलियन की है।


2. पेपर की गुफा



पेपर की गुफा में जाने का मौका मिले हो तो कितना मजा आएगा। जापानी आर्किटेक्चर कोटारो होरिउची ने अपने ऑफिस में सफेद पेपर और फाइबर पेपर से गुफानुमा आकृति का निर्माण किया है। यह दिखने में बिल्कुल गुफा की तरह हैं और अंदर जाने पर ऐसा लगता है, मानो चारों ओर उजली बर्फ से ढकी हो।


3. कागज का पुल



ब्रिटेन के लेक डिस्ट्रिक्ट में वहां के एक स्थानीय शिल्पकार स्टीव मैसम ने एक नदी के ऊपर रेड पेपर (लाल कागज) से पुल बनाया है। यह दिखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही मजबूत भी है। ऐसा नहीं है कि पेपर से बना होने की वजह से यह सिर्फ प्रदर्शनी के लिए है। दो मीटर ऊंचे और पांच मीटर लंबे पुल पर लोग आराम से आ-जा सकते हैं।

बाइस हजार रेड पेपर शीट्स से यह पुल बनाया गया है, इसीलिए इसका वजन चार टन से ज्यादा है, जो एक सामान्य हाथी के बराबर के वजन का है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसे बनाने में किसी तरह के ग्लू (गोंद) या नट बोल्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया। स्टोन (पत्थर) में रेड पेपर शीट्स को लपेट-लपेट कर इसे तैयार किया गया है। स्टीव के अनुसार, तेज बारिश से भी इस पुल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।



4. पेपर हाउस




बॅर्लिन के दो शिल्पकार बेन और डैनियर ड्राट्स एक पेपर रिसाइक्लिंग स्टेशन में गए तो रिसाइकल किए गए कागज की मजबूती से बड़े प्रभावित हुए। उन्होंने उसी समय इसका कोई बेहतर उपयोग करने की ठानी। कुछ ही समय बाद इन ड्राट्स बंधुओं ने मिलकर 2045 वर्ग फुट का एक विशाल वर्कप्लेस बना डाला।

इसे कम्प्रेस किए गए रिसाइकल पेपर की 550 गांठों के प्रयोग से बनाया गया था। ड्राट्ज बंधुओं ने इस पेपर हाउस की डिजाइनिंग कुछ इस प्रकार की है कि कई दिनों की बरसात और तेज धूप भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।

Title -amazing-buildings-of-paper-material
Tag : Ajab Gajab, Hindi News, World News, Amazing News, Buildings Made Paper Material
कागज की बनी ऐसी इमारतें, जिन्हें देख कोई भी हो जाए हैरान कागज की बनी ऐसी इमारतें, जिन्हें देख कोई भी हो जाए हैरान Reviewed by Menariya India on 11:56 PM Rating: 5