दुनियाभर के अजीबोगरीब 7 फेस्टिवल्स (त्यौहार)

अलग-अलग देशों में लोग अपनी खुशियां को कुछ अजीबोगरीब तरीकों से सेलिब्रेट करते हैं, जिन्हें देखकर कभी लोग आंखें मूंद लेते हैं तो कभी जीभ बाहर निकालते हैं। लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि ऐसे फेस्टिवल्स को मनाने दूर-दूर से लोग आते हैं। जानना चाहेंगे कुछ ऐसे ही, हटकर फेस्टिवल्स और उनके खास अट्रैक्शन के बारे में। तो चलिए, ले चलते हैं आपको एक ऐसी ही राइड पर जहां मजे के साथ खूब एडवेंचर भी मौजूद है।



1. ला टॉमाटिना, स्पेन:


फूड फाइटिंग के लिए स्पेन का ला टॉमाटिना फेस्टिवल बहुत ही मशहूर है। इसमें लगभग 250,000 पाउंड टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। हर साल अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह में होने वाले इस फेस्टिवल में दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं। लोग पके हुए टमाटरों को लोग एक-दूसरे के ऊपर फेंकते हैं। लाखों की संख्या में आने वाले लोगों के लिए अब टिकट का सिस्टम शुरू किया गया है। यहां ठहरने के लिए ज्यादा सुविधाएं अवेलेबल नहीं हैं, जिससे कारण लोग अलग-अलग जगहों पर ठहरते हैं और बसों से इस फेस्टिवल में शामिल होने आते हैं।





2. बगफेस्ट, नॉर्थ कैरोलीना



नॉर्थ कैरोलीना म्यूजियम ऑफ नेचुरल साइंस द्वारा इस फेस्टिवल का आयोजन बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है। इसे देखने हर साल तकरीबन 35,000 लोग आते हैं। बग्स के एग्जीबिशन के अलावा यहां कई तरह के गेम्स और एक्टिविटीज के भी मजे लिए जा सकते हैं। अलग-अलग, रंग-बिरंगे इन बग्स के बारे में जानकारी देने के लिए यहां एक्सपर्ट्स और साइंटिस्ट मौजूद होते हैं, जो आपको बग्स की लाइफ साइकिल समझाने के साथ ही उनकी विशेषताएं भी बताते हैं। बहुत से बग्स ऐसे होते हैं जो दिखते तो खतरनाक हैं, लेकिन होते नहीं। और तो और, इन बग्स से यहां के लोकल शेफ तमाम तरह की डिशेज भी तैयार करते हैं।



3. मैने लॉबस्टर फेस्टिवल:रॉकलैंड, यूनाइटेड स्टेट्स



मैने लॉबस्टर फेस्टिवल पांच दिनों तक चलने वाला एक लाजवाब फेस्टिवल है जो अगस्त महीने के पहले वीकेंड में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में सी फूड खासतौर से लॉबस्टर का स्वाद लेने यूरोप और एशिया के अलग-अलग जगहों से लोग आते हैं। इस फेस्टिवल को यहां काफी समय से मनाया जाता है। रॉकलैंड हार्बर पार्क में इस फेस्टिवल का आयोजन होता है, जहां बोस्टन से आसानी से कार और बस से पहुंचा जा सकता है। रास्ते में कई खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलते हैं। अभी हाल ही में 2 अगस्त 2015 को 68वां लॉबस्टर फेस्टिवल, रॉकलैंड में मनाया गया। इसमें तकरीबन 80,000 लोगों ने हिस्सा लिया और जिनके लिए करीब 20,000 पाउंड लॉबस्टर सर्व किया गया।



4. रोडकिल कुक ऑफ, वेस्ट वर्जीनिया



वेस्ट वर्जीनिया के मार्लिटॉन में सितंबर महीने में मनाया जाने वाला ये फेस्टिवल वाकई बहुत ही अजीबोगरीब है। इस फेस्टिवल के नाम से आपको लग रहा होगा कि इसमें किसी जानवर या इंसान को मारा जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस फेस्टिवल में सड़क पर किसी एक्सीडेंट का शिकार हुए जानवरों से अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार की जाती है। इन डिशेज की लोकप्रियता इस कदर है कि अलग-अलग देशों से लोग इसका स्वाद लेने वर्जीनिया आते हैं।


5. टूनारामा फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया



लगभग 51 सालों से चले आ रहे ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट लिंकन शहर में इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। हर साल ऑस्ट्रेलिया डे (26 जनवरी) पर वर्ल्ड चैम्पियन टूना टॉस का कॉम्पिटीशन रखा जाता है। 1979 में लोकल लोगों ने मिलकर पोर्ट लिंकन को फेमस करने के लिए इस फेस्टिवल को शुरू किया था। वैसे, दुनिया भर में पोर्ट लिंकन पहले से ही टूना फिशिंग इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है। इस फेस्टिवल में टूना (फिश) को रस्सी से बांधकर दूर तक फेंकना होता है। जिसकी मछली जितनी दूर तक जाती है, उसे आसानी से उस दिन का काम मिल जाता है।


6. चिनचिला मेलन फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया



हर दो साल में चार दिनों तक फरवरी में मनाए जाने वाला ये फेस्टिवल मजे के साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है। चिनचिला को ‘मेलन कैपिटल ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां में तरबूज की काफी खेती होती है। इसलिए इस फेस्टिवल में तरबूज का इस्तेमाल किया जाता है। इन तरबूजों से कई सारे खेल खेले जाते हैं। स्कीइंग, मेलन टॉसिंग, स्पिटिंग, मेलन बंजी, मेलन बुल्स आई खेलों का लुत्फ उठाने दूसरे देशों तक से लोग यहां आते हैं। इसके अलावा फेस्टिवल के दौरान स्ट्रीट परेड, फ्री कॉन्सर्ट, आर्ट एंड क्रॉफ्ट और लेजर शो भी खास आकर्षण होते हैं।



7. चीज कर्ड फेस्टिवल, विसकॉन्सिन



विसकॉन्सिन में होने वाले ‘चीज कर्ड कैपिटल’ फेस्टिवल खासतौर पर चीज और कर्ड का फेस्टिवल है। इसमें कई तरह की चीज परोसी जाती है। इस फेस्टिवल को यहां की डेयरी इंडस्ट्री से जोड़कर देखा जा सकता है, जिसका उद्देश्य लोगों के बीच डेयरी फूड के खाने से होने वाले फायदे बताने के साथ ही साथ उसे प्रमोट करना भी होता है। जून के आखिरी हफ्ते में होने वाले इस फेस्टिवल का आयोजन बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है, जिसे देखने के लिए बहुत सारी भीड़ इकट्ठा होती है।
दुनियाभर के अजीबोगरीब 7 फेस्टिवल्स (त्यौहार) दुनियाभर के अजीबोगरीब 7 फेस्टिवल्स (त्यौहार) Reviewed by Menariya India on 10:28 PM Rating: 5