कब्रिस्तान में बसे इस शहर में लोग आराम से अपनी ज़िन्दगी गुज़ारते हैं

अगर आपको कोई बोले कि कब्रिस्तान में एक दिन बिताने के बदले वो आपको लाखों देने को तैयार है, तो आपका जवाब क्या होगा? लाज़मी सी बात है, आप ना कह देंगे. लेकिन अब जो बात हम आपको बताने वाले हैं उसे जान कर आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो अपनी ज़िंदगी कब्रिस्तान में बिता देते हैं.



फिलीपींस की राजधानी मनीला में करीब 6 हज़ार लोग कब्रिस्तान में गुज़र-बसर करते हैं. ये पूरा एक समुदाय है. सोने के लिए ये लोग कब्रों का इस्तेमाल करते हैं, और यहा कब्रें इनके लिए दिन में टेबल और कुर्सी का काम भी करती हैं.




इतना ही नहीं कब्रों को इन लोगों ने बाथरूम की तरह भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.





यहां लोगों ने कब्रों को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना लिया है. जीने के लिए ज़रूरी हर सामान आपको यहां मिल जाएगा.




पूरा का पूरा कब्रिस्तान एक शहर में तब्दील हो गया है. लोगों ने अपने हिसाब से यहां दुकाने भी खोल ली हैं, जहां रोज़मर्रा का सारा सामान मिल जाता है. इतना ही नहीं, यहां बच्चों के लिए स्कूल भी हैं. साथ ही कब्रिस्तान में आने जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी मिल जाता है.






यहां आपको बच्चे कब्रों के ऊपर खेलते दिख जाएंगे. उनकी मस्ती में ये कब्रें कभी बाधा नहीं बनती.






ऐसा नहीं है कि ये अकेला शहर है जो कब्रिस्तान में बसा है. इसके अलावा मिस्र, कंबोडिया और अमेरिका के कुछ कब्रिस्तानों में भी लोग इसी तरह गुज़र-बसर करते हैं.


Source: amarujala
कब्रिस्तान में बसे इस शहर में लोग आराम से अपनी ज़िन्दगी गुज़ारते हैं कब्रिस्तान में बसे इस शहर में लोग आराम से अपनी ज़िन्दगी गुज़ारते हैं Reviewed by Rajmal Menariya on 1:39 AM Rating: 5