दुनिया की 7 अजीबो-गरीब बाइकें - तस्‍वीरों में देखिये !

ये दुनिया एक से बढ़कर एक अजूबों से भरी पड़ी है, जी हां, यहां पर जितनी सीधी बातों का महत्‍व है उतनी ही उल्‍टी बातों की सुर्खिया बनना। खैर ये तो हुई दुनिया की बात आज हम आपको बाइकों की एक ऐसी दुनिया से रूबरू करायेंगे जिसे देख हैरान हो जायेंगे। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता के चलते यह बाइकें दुनिया भर में मशहूर है।



इनमें से कुछ बाइकें तो ऐसी हैं जिन्‍हें देखकर आप अंदाजा भी नहीं लगा सकतें हैं कि ये बाइकें है। जी हां इन बाइकों के निमार्ताओं ने इन्‍हे अजीब बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

तो आइये तस्‍वीरों में देखते हैं दुनिया की 7 अजीबों-गरीब बाइकें-


1. बॉक्‍स स्‍कूटर:



जैसा कि नाम से ही यह आभास हो रहा है। यह एक तरह का बॉक्‍स है। यह बाइक देखनें में तो किसी बॉक्‍स या फिर कमप्‍यूटर के सीपीयू की तरह दिखती है। लेकिन यह मामूली बॉक्‍स नहीं बल्कि शानदार स्‍कूटर है। इस स्‍कूटर के निर्माण में दु‍बई का बैकर पोर्टलैंड का आउटफिट प्रयोग किया है। इस स्‍कूटर में इलेक्ट्रिक इंजन का प्रयोग किया गया है। जो कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद लगभग 80 मील तक आसानी से फर्राटा भर सकता है। इस स्‍कूटर की कीमत 3,995 डॉलर है इसके अलावा इस स्‍कूटर में प्रयोग की जाने वाली बैटरी की कीमत अतिरिक्‍त है जिसके लिए आपको 599 डॉलर और देनें होंगे।





2. राइनो इलेक्ट्रिक यूनिसाइकिल



पोर्टलैंड की वाहन निर्माता कंपनी राइनो की इस शानदार यूनिसाइकिल बाइक का कोई जवाब नहीं है। इस बाइक को चलाने के लिए न तो आपको इंधन की जरुरत है और न हीं वातावरण में प्रदूषण का डर। इस बाइक में कंपनी ने लाई-ऑन बैटरी का प्रयोग किया है। यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने के बाद लगभग 20 मील तक फर्राटा भरने में सक्षम है। यह बाइक अधिकतम 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है। इस बाइक की कीमत कंपनी ने लगभग 45,00 डॉलर तय की है। इसके स्‍टीयरिंग में ही सभी कन्‍ट्रोल सिस्‍टम दिये गये जिसकी मदद से चालक एक्‍सलेटर, ब्रेक और अन्‍य कन्‍ट्रोल्‍स का प्रयोग करेगा।




3. बीआरपी कैन-एम स्‍पाईडर आर-एस



आस्‍ट्रीया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बीआरपी रोटेक्‍स ने इस शानदार बाइक बीआरपी कैनएम स्‍पाईडर आर-एस का निर्माण किया है। कंपनी ने इस बाइक में कुल तीन पहियो का प्रयोग किया है। जिसमें से दो पीहिये आगे और एक पहिया पीछे की तरफ है। बीआरपी ने इस बाइक में 999 सीसी की क्षमता का शानदार वी-ट्वीन इंजन का इस्‍तेमाल किया है। जो कि बाइक को 106 हॉर्स पॉवर की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा इस बाइक को शानदार गति देने के लिए कंपनी ने 5-स्‍पीड मैनुअल गियर बॉक्‍स का भी प्रयोग किया है। इस बाइक की कीमत 16,499 डॉलर तय की गई है।





4. यूनो साइकिल



यह एक बेहद ही शानदार बाइक है, देखने में यह आपको एक छोटी सी यूनो साइकिल की तरह लग रही होगी। आपको बता दें कि इस बेहतरीन बाइक का निर्माण बेन गुलाक ने किया था। इस बाइक के पिछले हिस्‍से में दो पहियो का प्रयोग किया गया है और इसके अगले हिस्‍से में एक पहिया का प्रयोग किया गया है जो आपकी जरूरत के अनुसार अपने आप ही बाइक से निकलता है और फिर अंदर भी चला जाता है। यह एक इलेक्ट्रिक बाइक है जो कि फुल चार्ज होने में लगभग 4 घंटे का समय लेती है। इसके अलावा यह बाइक यूनो साइकिल मोड में लगभग 15 मील प्रतिघंटा और मोटरसाइकिल मोड में 35 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है।




5. पेरावेस मोनोट्रेसर



पेरावेस मोनोट्रेसर एक बेहद ही अद्भुत बाइक है, चारो तरफ से कवर यह बाइक आपको एक महफूज बंद केबिन का अहसास कराती है। इस बाइक में 150 किलोवॉट (200 हॉर्स पॉवर) के मोटर का इस्‍तेमाल किया गया है। इस बाइक के भीतर दो लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अलावा इसके दोनों तरफ साईड में दो छोटे पहियो का इस्‍तेमाल किया गया है जो कि बाइक को मोड़ने के दौरान बॉडी से निकल कर सड़क पर आ जातें। यह बाइक 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है। यह बाइक महज 5 सेकेंड के भीतर ही लगभग 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।




6. कैमपैग्‍ना टी-रेक्‍स 14 आरआर



यदि आप तेज रफ्तार हवा से बातें करती स्‍पोर्ट कारों के शौकीन हैं तो य‍ह कैमपैग्‍ना टी-रेक्‍स 14 आरआर आपको बेहद पसंद आयेगी। क्‍योंकि इसमें स्‍पोर्ट कारों जैसी तकनीकी, लुक और इंजन क्षमता सभी है। जी हां, वैसे देखा जाये तो यह दिखती बाइक की तरह है लेकिन इसमें दो पहियो के बजाये तीन पहियो का इस्‍तेमाल किया गया है। कैमपैग्‍ना टी-रेक्‍स में 197 हॉर्स पॉवर का दमदार कावासाकी इंजन का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा 90 इंच का व्‍हील बेस, 130 इंच की लंबाई और 78 इंच की चौड़ाई से युक्‍त यह वाहन जब ट्रैक पर फर्राटा भरती है तो इसकी रफ्तार देखने लायक होती है। यह महज 3.9 सेकेंड के भीतर ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा का रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।



7. इवोल्‍व जेनॉन लाईटसाइकिल



इस शानदार बाइक को सबसे पहली बार हॉलीवुड की मशहूर फिल्‍म ट्रॉन में प्रयोग किया गया था। यह एक कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल बाइक है जिसमें कंपनी ने लीथीएम बैटरी का प्रयोग किया है। इस बाइक में बेहद ही मजबूत फायबर क्रोम बॉडी का प्रयोग किया गया है जो कि बाइक को शानदार गति प्राप्‍त करने में मदद करता है। इसके अलावा इस बाइक में कंपनी ने 32 इंच का पहिया प्रयोग किया है। इस बाइक में बेहतरीन एलईडी का प्रयोग किया गया है जो कि रात में अपनी बेहतरीन लाईट से इस बाइक को और भी ज्‍यादा खुबसूरत बना देता है। यह बाइक एक बार फुल चार्ज होनें के बाद लगभग 100 मील तक का सफर करने में सक्षम है। इस शानदार बाइक की कीमत 55,000 डॉलर है।
दुनिया की 7 अजीबो-गरीब बाइकें - तस्‍वीरों में देखिये ! दुनिया की 7 अजीबो-गरीब बाइकें - तस्‍वीरों में देखिये ! Reviewed by Menariya India on 8:28 PM Rating: 5