भारत के 10 हिल स्टेशन - नेचुरल खूबसूरती

भारत के टॉप 10 हिल स्टेशन

1-शिलॉन्ग, मेघालय (Shillong Meghalaya) :


मेघायल की राजधानी शिलॉन्ग खासी पहाड़ियों के बीच स्थित है। यह भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। यहां पर पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है जिसे देखने दनियाभर से लोग आते हैं। यह भारत के प्रसिद्ध ब्लूस मैन, लाउ मैजॉ (सिंगर और गिटारिस्ट) का घर भी है। शिलॉन्ग को इसकी खूबसूरती के लिए पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।






शिलॉन्ग के पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस-
डॉन बॉस्को सेंटर, मॉवलिननॉन्ग वॉटरफॉल, ऑल सैंट चर्च, कैथेरल कैथोलिक चर्च, एलीफेंट फॉल, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट, मॉव्फलांग सैकरेड फॉरेस्ट, पुलिस बाजार और बटरफ्लाई म्यूज़ियम।



2- नैनीताल, उत्तराखंड (Nainital, Uttarakhand) :




नैनीताल एक खूबसूरत और पॉपलुर हनीमून स्पॉट है। यह उत्तराखंड में स्थित है। यहां आकर आपको शांत और प्रकृति के पास होने जैसा महसूस होगा। अगर आपको शॉपिंग करनी है तो यहां की प्रसिद्ध मार्केट मॉलरोड जाना न भूलें।




नैनीताल में पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट-
नैनीताल झील, नैनादेवी मंदिर, नैना चोटी, गर्वनर हाउस, टिफिन टॉप और पंडित जी.बी. पंत प्राणी उद्यान यहां के पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट हैं।




3- शिमला, हिमांचल प्रदेश (Shimla, Himachal Pradesh) :



हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत का सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन है, साथ ही हनीमून के लिए भी यह बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां घाटी और चारों ओर हिमालय पर्वत की चोटियों का सुंदर दृश्‍य दिखाई देता है।




शिमला में पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट-
यहां घूमने के लिए दि मॉल, क्राइस्ट चर्च, तारादेवी मंदिर, समर हिल और शिमला स्टेट म्यूज़ियम जैसी जगहें हैं। दि मॉल शिमला की शॉपिंग गली है जहां कई रेस्टोरेंट, क्लब, बैंक, बार, पोस्ट ऑफिस और टूरिस्ट ऑफिस हैं।


4- दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल (Darjeeling, West Bengal) :



भारत का खूबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग चारों ओर से चाय के बागानों से घिरा हुआ है, जो देखने में काफी सुंदर लगता है। ये बाग हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के अपोज़िट तरफ स्थित हैं। 




दार्जिलिंग प.बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। दार्जिलिंग में हिमालयन रेलवे की यात्रा काफी पॉपुलर है जिसे वहां टॉय ट्रेन कहा जाता है। इस ट्रेन की यात्रा से आप पूरे दार्जिलिंग की खूबसूरती को देख सकते हैं और इसकी खूबसूरती में खो सकते हैं।




5- श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर (Srinagar, Jammu and Kashmir) :



श्रीनगर का खूबसूरत दृश्य लोगों को बहुत पहले समय को अपनी ओर आकर्षित करता आ रहा है। यह हाउसबोट, हिस्टॉरिक गार्डेन और घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां डल झील और झेलम नदी का किनारे स्थित घाटियां भी बेहद खूबसूरत हैं।



श्रीनगर में पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस
इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डेन, शंकराचार्य पहाड़ी, सिंथन चोटी, नागिन झील, बेताब घाटी और सोनामार्ग।



6- मुन्नार, केरल (Munnar Kerala) :



विशाल चाय बागान और घुमावदार गलियों की वजह से मुन्नार भारत के फेमस हिल स्टेशन में से एक है। यह भारतीय मसालों की खुशबू आती है क्योंकि यहां मसालों की खेती होती है। यहां पर्यटकों के बीच हाउसबोटिंग काफी पॉपुलर है।




मुन्नार में पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस
चाय के बगीचे, वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर और हाउस बोट।


7. मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh) :



चारों ओर से पहाड़ों के रोमांचक दृश्य के साथ मनाली एडवेंचरस लोगों के लिए बेहतरीन स्पॉट है। यहां आने वाले टूरिस्ट कस्बे में स्थित गांव में ठहरते हैं और यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग और राफ्टिंग का मज़ा लेते हैं। मनाली से करीब 53 कि.मी. दूर स्थित प्रसिद्ध रोहतांग पास में पर्यटकों को ग्लेशियर, चोटियां और घाटियों के एडवेंचरस और सांसें रोक देने वाले दृश्य दिखाई देते हैं।



मनाली में पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस-
व्यास नदी, जोगिनी झरना, हडिंबा देवी मंदिर, मनीकरण गुरुद्वारा, सोलांग घाटी, व्यास कुंड, रोहतांग पास और हिमवैली मनाली।



8- ऊटी, तमिलनाडु (Ooty, Tamil Nadu) :



इसको अंग्रेजों ने गर्मियों में रहने के उद्देश्य से विकसित किया और यहां बर्फ पड़ने की वजह से स्नूटी-ऊटी उपनाम दिया गया। यहां सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों के बगीचे, फूस की छत वाले चर्च और बोटेनिकल गार्डन इसकी खूबसूरती को बयां करते हैं। यहां कुछ किलोमीटर चलते ही आप खुद को हरी-भरी प्रकृति से घिरा हुआ पाएंगे। यहां चीड़ के पेड़ काफी मात्रा में उगाए गए हैं।




ऊटी में पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस-
अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, बोटेनिकल गार्डन, सेंट स्टीफेन चर्च, पिकारा झील और पिकारा झरना और गुलाब के बगीचे।



9-कुनूर, तमिलनाडु (Coonoor, Tamil Nadu) :



कुनूर, ऊटी से कुछ ही दूर पर उससे कम क्षेत्रफल में स्थित है। कुनूर नीलगिरी पर्वत पर बसा हुआ है और चारों ओर से इसकी घुमावदार पहाड़ियां, चाय और कॉफी के बागानों से घिरा हुआ है। यहां कुनूर से ऊटी तक टॉय ट्रेन चलती है, जो पर्यटकों के बीच बेहद पॉपुलर है। कुनूर से ऊटी के बीच यात्रा में वेलिंगटन के कैंटोमेंट एरिया के साथ बेहद खूबसूरत दृश्य देखे जा सकते हैं।



कुनूर में पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस-
हेरिटेज ट्रेन, सिम पार्क, वेलिंग्टन गोल्फ कोर्स, डॉल्फिन नोस, हाईफील्ड टी फैक्ट्री, लैंब रॉक और ड्रूग किला।


10-कुर्ग, कर्नाटक ( Coorg, Karnataka) :



पश्चिमी घाटों में फैला हुआ, कुर्ग की मिस्टी घाटी में खूबसूरत दृश्य हैं। यहां कॉफी, चाय और मसालों के वृझ हैं। कुर्ग को इसकी खूबसूरती और यहां के खुशनुमे मौसम के चलते भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां कॉफी और मसालों की खेती होती है।



कु्र्ग के पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस
मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी और नाल्कनद महल।
भारत के 10 हिल स्टेशन - नेचुरल खूबसूरती भारत के 10 हिल स्टेशन - नेचुरल खूबसूरती  Reviewed by Menariya India on 9:00 PM Rating: 5