सैमसंग के इस ग़ज़ब ट्रक से कभी नहीं होंगे एक्सीडेंट - देखे और जाने

भारत में सड़क दुर्घटनाओं का मुख्‍य कारण सड़क पर तेजी से फर्राटा भरने वाले ट्रकों को माना जाता है। ऐसा इसलिये भी है क्‍योंकि भारत में आज भी ज्‍यादातर इलाको में सिंगल लेन सड़के हैं और सिंगल लेन सड़क पर ये भारी-भरकम ट्रक दौड़ते हैं तो हादसों की गुंजाइश और भी बढ़ जाती है।

हालांकि दुर्घटना होने के कई अन्‍य और कारण भी है लेकिन ओवरटेक के दौरान हुये सड़क हादसों की संख्‍या भी ज्‍यादा है और इस दौरान सबसे ज्‍यादा लोगों की मौत भी दर्ज की गई है।



सड़क पर जब आपके सामने कोई ट्रक चलती है तो आप ट्रक के सामने से आने वाले वाहन के बारे में कोई अंदाजा नहीं लगा पाते हैं। यही वो ब्‍लाइंड स्‍पॉट होता है जब आपको ड्राइव करना होता है हादसे के चांसेज बढ़ जाते हैं। लेकिन ऐसे ही दशा में सैगसंग का ये ट्रक आपकी मदद करेगा।

तो आइये तस्‍वीरों के माध्‍यम से आपको दिखाते हैं सैमसंग के इस शानदार ट्रक को-

आपको इस ट्रक के पिछे एक बड़ा सा एलसीडी दिख रहा होगा, इस तकनीकी का ये एक मुख्‍य आधार है जो कि ट्रक के पिछे लगाया गया है। इस तकनीकी को कंपनी अर्जेंनटीना में लगातार हो रहे सड़क हादसों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया है।



लेकिन ये ट्रक न केवल अर्जेंनटीना में बल्कि दुनिया के हर उस मुल्‍क के लिये कारगर साबित होंगे जहां पर सिंगल लेन सड़कों की संख्‍या ज्‍यादा है और सड़क दुर्घटना ज्‍यादा होती हैं।



जब आप सड़क पर कार ड्राइव कर रहे होते हैं तो ऐसा मंजर आपके सामने कई बार आता होगा। जब कोई भारी वाहन आपके सामने हो और आपको साईड से ओवरटेक करना होता है।



ऐसे में सिंगल लेन सड़क पर जो सबसे बड़ी मुश्किल आपके सामने आती है वो होती है सामने वाले भारी वाहन के सामने से आने वाली वाहन। यदि आप तेजी से उक्‍त ट्रक को ओवरटेक करते हैं तो आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि ट्रक के सामने से कौन सा वाहन आपकी तरफ आ रहा है। यदि आप खुश्‍किस्‍मत हुये तो उस ट्रक के सामने कोई वाहन आपकी तरफ नहीं आ रहा होगा लेकिन यदि कोई वाहन आपकी तरफ आता है तो दुर्घटना के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं।



ऐसी स्थिती में ही सैमसंग सेफ्टी ट्रक आपकी मदद करेगा। जी हां, इस ट्रक के पिछे एक एलसीडी का प्रयोग किया गया है जो कि ट्रक के सामने सड़क की स्थिती को एलसीडी पर अपने पीछे वाले चालक को पूरी जानकारी देगा।



आप ट्रक में लगे एलसीडी में जो तस्‍वीर देख रहे हैं वो ट्रक के सामने की तस्‍वीर है जो कि कैमरे के माध्‍यम से ट्रक के पिछे के एलसीडी पर दिखाई जा रही है। सैमसंग ने ट्रक के फ्रंट बम्‍फर में वॉयरलेस कैमरा लगाया है जो कि सामने की तस्‍वीरों को एलसीडी में दर्शाता है।


इतना ही नहीं ये कैमरा दिन के साथ ही रात में भी उतना ही कारगर है जितना कि ये स्‍पष्‍ट दिन में है। ये एक नाईट विजन कैमरा है जो कि रात के समय भी काफी स्‍पष्‍ट तस्‍वीरें दिखाता है। यदि इस ट्रक को भारत में भी लाया जाता है तो निश्‍चय ही भारत में भी सड़क दुर्घटनाओं में भारी कमी आयेगी और ज्‍यादा से ज्‍यादा जान बचाई जा सकेगी।
सैमसंग के इस ग़ज़ब ट्रक से कभी नहीं होंगे एक्सीडेंट - देखे और जाने सैमसंग के इस ग़ज़ब ट्रक से कभी नहीं होंगे एक्सीडेंट - देखे और जाने Reviewed by Menariya India on 11:13 PM Rating: 5