पानी में गिरे स्मार्टफोन का ऐसे करें इलाज

आपके फ़ोन पर अगर पानी गिरता है या वो पानी में गिर जाता है तो आपकी जान सूख जाती है. उसमें हो सकता है आपके सैकड़ों फोटो और वीडियो होंगे. अगर उनमें से कुछ को सिंक करके सेव नहीं किया होगा तो सब गया पानी में.



अगर स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो क्या उसके डेटा को सेव किया जा सकता है? जानकारों का मानना है कि ऐसा होने पर किसी भी बात की गारंटी नहीं रहती है. लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके फ़ोन के डेटा को बचाने में मदद होगी.

जैसे ही आप फ़ोन को पानी से बाहर निकलते हैं तो उसे ऑफ कर दीजिए. पानी में जितनी देर तक फ़ोन रहेगा, डेटा के बचाने की उम्मीद उतनी ही कम होती जाएगी.

जितनी जल्दी फ़ोन को ऑफ कर देंगे, उतना बेहतर होगा. अगर फ़ोन ऑन है तो बैटरी निकाल दीजिए. उसके बाद उसे सुखाना ज़रूरी है. पानी में भीगते ही अपने फ़ोन से मेमोरी कार्ड और बैटरी निकाल लें.


जो भी फ़ोन के पार्ट अलग हो सकते हैं - बैक कवर, बैटरी, सिम कार्ड, SD कार्ड - उन्हें अलग कर लीजिये ताकि उससे पानी निकल जाए. उनमें से जो भी गीला दिख रहा है उसे थोड़ी मेहनत करके सूखे तौलिये से सुखा लीजिए. कुछ लोग हेयर ड्रायर के भी इस्तेमाल की सलाह देते हैं.

अगर आपके पास दूसरा हैंडसेट है तो सिम कार्ड को सुखा कर उसमे डाल दीजिए ताकि आपका फ़ोन काम करने लगे. और उसके बाद स्मार्टफोन को सुखाने के लिए कुछ दिनों के लिए बिल्कुल सूखी जगह पर रख दीजिए जहां नमी बिलकुल भी नहीं हो.

ये सुझाव भी कारगर पाया गया है कि फ़ोन को चावल के कनस्तर में रख दे ताकि चावल के दाने उसकी नमी सोख लें.

कुछ कंपनियां फ़ोन को पानी से बचाने के लिए किट भी बेचती हैं लेकिन उनके काम करने की कोई गारंटी नहीं है.
source & Copyright © : bbc
पानी में गिरे स्मार्टफोन का ऐसे करें इलाज पानी में गिरे स्मार्टफोन का ऐसे करें इलाज Reviewed by Menariya India on 10:01 PM Rating: 5