पालक के ये 5 फायदे शायद आप नहीं जानते -

पालक की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए तो अच्छी होती ही हैं, रूप निखारने में भी इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता इसके अलावा यह विटामिन ए और सी का भी एक अच्छा माध्यम है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है और ढलती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं। साथ ही यह बालों के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती हैं।




1. लंबे बाल
पालक में विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है। पालक में मौजूद आयरन शरीर में ऑक्सीजन के बहाव को बढ़ाता है, इससे कोशि‍काओं में रक्त संचार बढ़ता है। इस वजह से पालक बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।


2. बालों का झड़ना
आयरन की कमी से एनीमिया होने की आशंका बढ़ जाती है। इस वजह से भी बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है।


3. रंगत निखारे
विटामिन ए जहां रंगत निखारने का काम करता है और वहीं विटामिन सी नई कोशिकाओं के निर्माण में उपयोगी होता है और पालक में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है


4. बढ़ती उम्र के लक्षण कम
बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए पालक एक अचूक उपाय है। यह त्वचा की महीन रेखाओं, झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी असरदार होता है।


5. अल्ट्रा वायलेट किरणों प्रोटेक्शन
पालक की पत्तियों में विटामिन बी पाया जाता है, जो सूरत की तेज और खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों से प्रोटेक्शन करता है। इससे कई तरह की त्वचा संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
source : punjabkesari
पालक के ये 5 फायदे शायद आप नहीं जानते - पालक के ये 5 फायदे शायद आप नहीं जानते - Reviewed by Menariya India on 9:19 AM Rating: 5