10 अजीबोगरीब खेल जिनके बारें में जानकर आप भी कहोगे ग़ज़ब दुनिया !

आपके पसंदीदा खेलों में कोई न कोई खेल जरूर होगा। लेकिन क्या दुनिया के सबसे अजीबो-गरीब खेलों में भी आपकी पसंद का कोई खेल है, देखिए फेहरिस्त।


1. पानी के भीतर हॉकी खेलना भी विचित्र खेलों की श्रेणी में है। इस खेल में एक टीम में 6 खिलाड़ी होते हैं।





2. बॉसाबॉल भी बॉलीबॉल की तरह ही है। अंतर ये है कि बॉसबॉल बाउंसी ट्रेंपोलिन पर खेला जाता है। इस खेल में उछल-कूद करना वाकई दिलचस्प होता है।





3. बीवी को कंधे पर लेकर कई बाधाओं से गुजरना वाकई बड़ा विचित्र खेल हैं, लेकिन ये खेल अभी प्रचलन में हैं। माना जाता है कि फिनलैंड में इस खेल की शुरुआत हुई थी।





4. अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया के कई स्थानों पर डॉग सर्फिंग की जाने लगी है। ये अमेरिका के सैंन डियागो से शुरू हुई थी। इस खेल में समंदर की लहरों पर राफ्ट पर कुत्ते के साथ सर्फिंग करनी होती है।





5. एक पहिए की साइकिल पर सवार होकर गोल्फ खेलना आसान नहीं है, लेकिन लोग इसे भी कर दिखाते हैं।





6. केबर टॉस में लकड़ी के पोल्स को फेंकना होता है। इसे खेलने के दौरान खिलाड़ी तो स्कर्ट पहनना होता है।





7. चेस बॉक्सिंग ऐसा खेल है जिसमें न केवल शारीरिक बल्कि दिमागी तौर पर भी खिलाड़ी को अपने आप को साबित करना होता है। इस खेल में थोड़े-थोड़े अंतराल में चेस और बॉक्सिंग का खेल खेला जाता है।





8. खाने-पीने वाली चीजों से खेलना अजीब लग सकता है, लेकिन बसंत ऋतु के दौरान इंग्लैंड में लोग कूपर हिल पर इकट्ठा होते हैं और चीज रोलिंग खेलते हैं। ये खेल 200 वर्षों से खेला जा रहा है। इस खेल में लुढ़कते हुए चीज के पीछे भागा जाता है। जो खिलाड़ी सबसे पहले चीज को पकड़ लेता है, उसे विजेता माना जाता है।





9. दुनिया में सबसे ज्यादा खेली जाने वाली फुटबॉल आंखों पर पट्टी बांधकर भी खेली जाती है। इसे ब्लाइंड सॉकर कहते हैं





10.फेरेट लेगिंग दुनिया का सबसे अजीबो-गरीब खेल हैं। इस खेल में प्रतिभागी फेरेट यानी एक प्रकार का नेवला अपने पैंट के अंदर डालता है। सबसे ज्यादा देर तक जो प्रतिभागी नेवले को अंदर रख पाता है, वो जीत जाता है। इस खेल का जोखिम ये है कि नेवला आपके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।




अगर आपके यंहा भी ऐसे ही अजीब से खेल का प्रचलन हो तो हमें ईमेल के द्वारा बताये
ईमेल पता : gazab.dunia[at].com

10 अजीबोगरीब खेल जिनके बारें में जानकर आप भी कहोगे ग़ज़ब दुनिया ! 10 अजीबोगरीब खेल जिनके बारें में जानकर आप भी कहोगे ग़ज़ब दुनिया ! Reviewed by Menariya India on 10:12 AM Rating: 5