भारत की 10 ऐसी खूबसूरत जगहें, जन्हा एक बार तो जाना बनता है - यकीन नहीं हो तो तस्वीरें देखे !

इंडिया को नदियों, पहाड़ियों, दर्रों, जंगलों, रेगिस्तानों और समतल मैदानों की धरती के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है. इंडिया को प्रकृति ने इतना सब-कुछ दिया है कि यहां के बाशिंदों और यहां आने वाले पर्यटकों का मन यहां के नज़ारों से कभी नहीं भरता. तो आज हम आपको ख़ास तौर पर दिखाने जा रहे हैं, इंडिया के कुछ बेहद बेहतरीन नज़ारे जिन्हें देख कर आपको पहले-पहल विश्वास ही नहीं होगा कि ये सारे नज़ारे हमारे देश का ही हिस्सा हैं.


1. रोजरी चर्च, शेत्तिहाली- हासन






दूर से देखने पर यह पुराना चर्च किसी हॉलीवुड फ़िल्म के किसी सेट जैसा लगता है, जो साल के अधिकतर मौकों पर पानी में ही डूबा रहता है. इस चर्च को फ्रांसीसी मिशनरी ने सन् 1860 में बनवाया था. और सन् 1960 में इस इलाके में बनने वाले बांध के कारण ये अकसर डूबा रहता है.



2. पांगोंग त्सो, इंडिया-चीन बॉर्डर (जम्मू कश्मीर)






इस बेहद ही खूबसूरत झील के नज़ारे तो बस आपकी जान ही ले लेंगे. थ्री इडियट्स फ़िल्म का क्लाइमेक्स सीन याद है न! आपको इस बात को जान कर हैरानी होगी कि इस झील का दो तिहाई हिस्सा चीन के पास है. यह झील ठंड के दौरान जम जाया करती है जो बेहद दिलकश नज़ारे प्रस्तुत करती है.




3. अगत्ती द्वीप, लक्षद्वीप



चारों ओर समंदर से घिरा अद्भुत द्वीप है लक्षद्वीप. पानी के बीचोबीच स्थित यह द्वीप अपने खूबसूरत बीचों के लिए प्रसिद्ध है. हनीमून कपल्स के बीच यह द्वीप ख़ासा चर्चित है. यहां आकर लगता है मानो दूसरी दुनिया में आ गए हों.



4. कुफरी, हिमाचल प्रदेश



कुफरी एक छोटा हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित है. यह शिमला से लगभग 13 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. यहां के दिलकश नज़ारे तो जैसे हमारे देश में भी स्वीट्जरलैंड का अहसास कराते हैं. कुफरी स्कीइंग करने वालों के बीच भी बहुत पसंदीदा जगह है.




5. अरोविले, पुद्दुचेरी





अरोविले जिसे सूर्योदय का शहर कहा जाता है, सन् 1968 में मीरा अल्फासा (मां) के द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे रोजर एंजर नामक आर्किटेक्ट ने डिजाइन किया था. यहां पूरी दुनिया से लोग शांति खोजने के लिए आते हैं जो सही मायने में यूनिवर्सल टाउन है, जिसे पंडित नेहरु ने ख़ास संरक्षण देकर बसवाया था. यहां की हरियाली और पुराने पेड़ ख़ासतौर पर बरगद तो जैसे आपको ख़ुद से बांध लेंगे. विश्वास न हो तो कभी ख़ुद हो आइए.



6. ज़ुलुक, पूर्वी सिक्किम



सिक्किम जो कि पूर्वोत्तर भारत के बेहतरीन राज्यों में से एक है. अपने नज़ारों और अलहदा संस्कृति के लिए देश भर में प्रसिद्ध है. मगर यहां की घुमावदार सड़कों पर ड्राइविंग का मज़ा लेने के लिए या बाइक राइडिंग के लिए ये सबसे बढ़िया सड़कों में से एक है. तो सोच क्या रहे हैं...



7. अंडमान द्वीप





अंडमान बंगाल की खाड़ी में स्थित भातर के अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह का उत्तरी भाग है. अंडमान अपने आंचल में मूंगे की दीवारें, साफ-स्वच्छ सागर तट, पुरानी यादों से जुड़े खंडहर और अनेक प्रकार की दुर्लभ वनस्पतियां संजोए हैं.




8. तवांग, अरुणाचल प्रदेश



पूर्वोत्तर भारत के कुछ बेहतरीन नज़ारों का खजाना है तवांग. जो पूरी दुनिया से लगभग अनछुआ है और यही इसकी खासियत और खूबसूरती का राज है. इसके इंट्री प्वाइंट से लेकर आप चाहे जहां भी जाएं, तवांग आपको कभी भी निराश नहीं करता. बाद बाकी विशेष मजे के लिए तो आपको तवांग का ही रुख करना पड़ेगा.




9. लेह लद्दाख





यहां के खूबसूरत नज़ारे आपको चौंकाने के साथ-साथ मंत्रमुग्ध कर देंगे. विदेशी सैलानियों की लिस्ट में यह जगह सबसे ऊपर है. यहां लोग मोटरसाइकिल यात्रा पर आते हैं और पूरी ज़िंदगी संजो कर रखने वाली तस्वीरों और यादों के साथ वापस लौटते हैं. हालांकि इधर बॉलीवुड फ़िल्मों ने इन्हें खासा पॉपुलर बना दिया है.





10. मनाली, हिमाचल प्रदेश





खूबसूरत नज़ारों और वादियों की बात हो और मनाली का जिक्र न हो ऐसा कभी हो सकता है क्या ? मनाली के पास ऐसा सब-कुछ है जो इसे परफेक्ट हिल स्टेशन बनाता है, और यहां के सीधे खड़े पेड़ और बारिश के दौरान उनसे होकर नीचे गिरता पानी तो ऐसे नज़ारे प्रस्तुत करता है कि बस पूछिए मत.

तो सोच क्या रहे हो भैया, बैग पैक करो और अपनी बोरिंग नौकरी के बीच से कुछ समय निकाल कर खुशनुमा पल जी लो... कि ज़िंदगी ना मिलेगी दुबारा.
भारत की 10 ऐसी खूबसूरत जगहें, जन्हा एक बार तो जाना बनता है - यकीन नहीं हो तो तस्वीरें देखे ! भारत की 10 ऐसी खूबसूरत जगहें, जन्हा एक बार तो जाना बनता है - यकीन नहीं हो तो तस्वीरें देखे ! Reviewed by Menariya India on 11:23 PM Rating: 5