अब्राहम लिंकन का हाथ से लिखा मैसेज 14.48 करोड़ रुपये में नीलाम

अमेरिका के दिवंगत राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का लिखा और हस्ताक्षर किया एक दस्तावेज 22 लाख डॉलर (14.48 करोड़ रुपए) में नीलाम किया गया है। यह रकम न्यूनतम बोली से चार गुनी है। अब्राहम लिंकन ने इस टेक्स्ट मैसेज को अपनी हत्या के कुछ सप्ताह पहले एक 10 साल के लड़के के लिए लिखा था।




रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 1865 में लिखे गए इस टेक्स्ट मैसेज पर अब्राहम लिंकन के हस्ताक्षर भी हैं। इसमें उन्होंने लिंटन यूशर के लिए अपने दूसरे उद्घाटन भाषण के अंतिम पैसेज को भी लिखा था। लिंटन अमेरिका के तत्कालीन गृह मंत्री जॉन यूशर का बेटा था।

यह दस्तावेज बुधवार को कुल 2,213,000 डॉलर में नीलाम हुई। यह नीलामी से पहले के अनुमान (1,000,000 डॉलर) से दोगुने से भी ज्यादा कीमत में नीलाम हुई और न्यूनतम बोली (500,000) से चार गुनी कीमत में। हेरिटेज ऑक्शन ने इसकी जानकारी दी है। इसे खरीदने वाले शख्स ने अपने नाम की गोपनीयता की शर्त रखी है।

हालांकि, हेरिटेज ऑक्शंस में दुर्लभ पांडुलिपियों के डायरेक्टर सांद्रा पॉलोमिनो ने कहा, ''यह पांडुलिपि एक भाषण विशेष की 5 पांडुलिपियों में से एक है। इसलिए इसे दुर्लभ कहना कम-बयानी होगी।'' उन्होंने बताया कि अब्राहम लिंकन ने साधारण तौर पर किसी के लिए इस कथन को केवल लिखा नहीं था। बल्कि ऐसा हो सकता है कि उन्होंने किसी के आग्रह पर इसे लिखा था।"
source : news24online
अब्राहम लिंकन का हाथ से लिखा मैसेज 14.48 करोड़ रुपये में नीलाम अब्राहम लिंकन का हाथ से लिखा  मैसेज 14.48 करोड़ रुपये में नीलाम Reviewed by Menariya India on 11:12 PM Rating: 5