महंगे पड़ सकते हैं कामसूत्र के ये सेक्‍स और संभोग आसन

वात्‍स्‍यायन द्वारा रचित कामसूत्र पहला प्रेमग्रंथ है जिसमें रति क्रिया के बारे में विस्‍तार से वर्णन है। इसमें सेक्‍स और संभोग के लिए 64 आसनों का वर्णन किया गया है। वात्‍स्‍यायन के इस ग्रंथ में न केवल सेक्‍स बल्कि जीवन से जुड़े सभी पहलुओं को दर्शाया गया है।



कामसूत्र में वर्णित सेक्‍स आसन रति क्रिया को रोचक बनाते तो हैं, लेकिन कुछ सेक्‍स आसन ऐसे भी हैं जो आपके लिए हानिकारक हैं और इन आसनों को आजमाना आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे आसनों के बारे में।


कामसूत्र के खतरनाक आसन -

काटना -
सेक्‍स के दौरान आप अपने पार्टनर को उत्‍साहित करने के लिए उसे कई जगह से काटते हैं जो कि खतरनाक है। कामसूत्र में भी काटने के आठ अलग-अलग तरीकों का वर्णन है। काम क्रीड़ा के दौरान स्‍त्री और पुरुष दोनों में जोश और उत्‍साह चरम पर होता है, ऐसे में दांतों से काटने के कारण वे एक-दूसरे को घायल कर सकते हैं। इसलिए यदि रति क्रिया के दौरान इस बात का ध्‍यान दीजिए और यदि आप अपने पार्टनर को काट ही रहे हैं तो आराम से धीरे-धीरे काटिए।


दर्दनाक पिटाई -
यह कोई आसन नही है, बल्कि कामसूत्र में रति क्रिया के बारे में लिखते हुए वात्‍स्‍यायन ने यह भी लिखा है कि काम क्रीड़ा के दौरान आप अपने वीर्य को महिला की योनि के अलावा बाहर कही भी नही छोड़ सकते हैं। इसलिए न ही आप हस्‍तमैथुन कर सकते हैं और न ही सेक्‍स के दौरान कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप रति क्रिया कर रहे हैं तो अपने वीर्य को महिला के योनि में ही छोडि़ये।


जम्‍हाई आसन -
इस पोजीशन में अपने पैरों को पुरुष के कंधों पर रख देती है। काम क्रीड़ा के दौरान इस स्थिति में पुरुष महिला के अंदर गहरी पैठ बनाता है। यह पोजीशन महिला के लिए असहनीय और दर्दनाक होता है। इस आसन में रति क्रिया करने से महिला की योन‍ि को क्षति हो सकती है। इस आसन के दौरान महिला और पुरुष दोनों ज्‍यादा शोर भी मचाते हैं। यह एक प्रकार का निर्दयी और बेरहम आसन है जो महिला के लिए खतरनाक है।



ततैया का डंक -
कामसूत्र के अनुसार, ततैया एक प्रकार का कीड़ा है जो पेड़ों पर रहता है। तेल के साथ ततैया का डंक लिंग पर मरवाने से लिंग का आकार बढ़ता है। इस प्रकार का प्रयोग ऐसे लोग करते हैं जिनका लिंग छोटा होता है। लेकिन ततैया के अंदर जहर होता है जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए काम क्रीड़ा में सुख की प्राप्ति के लिए इस तरह के प्रयोग करने से बचिए।


निलं‍बित कांग्रेस -
यह बहुत ही खतरनाक आसन है, जो महिला और पुरुष दोनों के हानि पहुंचा सकता है। इस आसन के अनुसार पुरुष एक दीवार का सहारा लेकर खड़ा हो जाता है, महिला उसके हाथों का सहारा लेकर उसके गले में अपना हाथ डालकर खड़ी हो जाती है। इसमें महिला का पूरा भार पुरुष के ऊपर होता है। इस खतरनाक आसन में पुरुष और महिला दोनों को चोट लग सकती है। यदि पुरुष बलिष्‍ठ है फिर भी इस आसन को करने से बचना चाहिए।


कामसूत्र में यौन आनंद के लिए कई आसन हैं, इसलिए आराम आसानी से होने वाले आसनों को ही कीजिए। ऐसा न हो कि सेक्‍स का आनंद उठाते वक्‍त आपको चोट लग जाए और हास्पिटल पहुंच जायें।
महंगे पड़ सकते हैं कामसूत्र के ये सेक्‍स और संभोग आसन महंगे पड़ सकते हैं कामसूत्र के ये सेक्‍स और संभोग आसन Reviewed by Menariya India on 4:10 PM Rating: 5