जाने कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (रोचक तथ्य) समुद्री लुटेरो के इस देश के बारें में - सोमालिया

वैसे तो दुनिया में सोमालिया देश को कम ही लोग जानते है क्यूंकि यहां की आर्थिक व्यवस्था बहुत ही कमजोर है। इसकी गिनती नाकाम देशो में कि जाती है। लेकिन फिर भी आइए जानते है सोमालिया देश से जुड़े रोचक तथ्य :



1. सोमालिया में समोसे को इसलिए बैन कर दिया है क्योंकि उसमें तीन कोण होते है।

2. सोमालिया में इस्लाम को 7वीं सदी में ही बैन कर दिया था।

3. सोमालिया मेँ सबसे अधिक जानवर पाए जाते हैं

4. सोमालिया की कुल आबादी करीब एक करोड़ 4 लाख है। जिनमेँ से 34 हजार एचआईवी(Aids) के मरीज हैं।

5. सोमालियो की पूरे अफ्रीका महाद्वीप में सबसे अधिक आबादी है।

6. सोमालियों को बहुत पहले मालूम हो गया था कि मलेरिया नाम की भी बीमारी है।

7. फोरेन पॉलिसी पत्रिका के अनुसार सोमालिया पिछले 3 साल से सबसे नाकाम देशों की सूचि में सबसे ऊपर बना हुआ है.

8. सोमालिया में देश का पहला एटीएम 2014 में लगाया गया है। यह मशीन अभी सलाम सोमाली बैंक ने एक महंगे होटल में लगाई गई है। अभी इस एटीएम से केवल अमेरिकी डॉलर ही निकाले जा सकेंगे। सोमालिया की अर्थव्यवस्था बहुत ही खस्ताहाल है और इसकी वजह से यहां पर बैंकिंग सेक्टर अविकसित है।

9. एक सर्वे के मुताबिक सोमालिया दुनिया में महिलाओं के लिए 5वां सबसे बुरा देश है। ह्यूमन राइट वॉच का कहना है, महिलाओं के लिए सोमालिया में रेप 'सामान्य बात' हो गई है। यहां महिलाएं अक्सर रेप के डर में जीती हैं। ह्यूमन राइट वॉच के मुताबिक कई मामलों में रेपिस्ट पुलिस की वर्दी में होते हैं। खराब कानून की वजह से महिलाएं शिकायत भी दर्ज नहीं करा पाती।
जाने कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (रोचक तथ्य) समुद्री लुटेरो के इस देश के बारें में - सोमालिया जाने कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (रोचक तथ्य) समुद्री लुटेरो के इस देश के बारें में - सोमालिया Reviewed by Menariya India on 8:38 PM Rating: 5