अनोखा गांव, जो पूरी तरह से बसा हुआ है झील के ऊपर

पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन में एक ऐसा गांव है जो पूरी तरह एक झील के ऊपर बसा हुआ है। 20 हजार की आबादी वाला गेनवी नाम का यह गांव नोकोऊ लेक पर है। ज्यादातर लोगों के घर झील के बीचो-बीच हैं। इसे झील पर बसा अफ्रीका का सबसे बड़ा गांव भी माना जाता है। टूरिस्ट इस गांव को देखने के लिए दूर-दूर से पहुंचते हैं।









कुछ रिपोर्टों का कहना है कि 16वीं या 17वीं शताब्दी में तोफिनु समुदाय के लोगों ने खुद की सुरक्षा के लिए यहां बसने का फैसला किया। फोन नाम के जनजाती इन लोगों को गुलाम बनाने के लिए आते थे, लेकिन अपनी धार्मिक मान्यताओं के कारण वे पानी में प्रवेश नहीं करते। अब इतने सालों तक यहां रहने के कारण गेनवी गांव ने पानी के ऊपर ही अपना कल्चर डेवलप कर लिया है और आगे भी यहीं रहना चाहते हैं।








यहां सारे घर, दुकानें और रेस्त्रां पानी के कई फीट ऊपर लकड़ी से बने हुए हैं। झील के ऊपर तैरता हुआ बाजार भी लगता है। गांव वालों के पास एक जमीन का टुकड़ा भी है, जहां पर एक स्कूल बनाया गया है। हालांकि इस जमीन को भी लोगों के खुद तैयार किया। इसके लिए उन्हें नावों पर मिट्टी भर-भरकर लाना पड़ा था।







अनोखा गांव, जो पूरी तरह से बसा हुआ है झील के ऊपर अनोखा गांव, जो पूरी तरह से बसा हुआ है झील के ऊपर Reviewed by Rajmal Menariya on 5:44 PM Rating: 5