यंहा शादी से पहले नहीं बना सकते सेक्स संबंध - दुबई के बारें में कुछ रोचक जानकारी

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां पर अजीबोगरीब कानून बनाए गए हैं। लोगों को उनका पालन करना पड़ता है, वरना वे सजा के भागीदार हैं। ऐसा ही एक देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) है। यूएई सात अमीरातों से मिलकर बना है और इन सबके कानून अलग-अलग हैं। इसका एक प्रमुख अमीरात दुबई है। दुबई अपने आलीशान इमारतों, नाटइलाइफ के कारण लोगों को खूब आकर्षित करता है। आज इस लेख में हम आपको दुबई के 7 अजीबो-गरीब फैक्ट्स बता रहे है।


Image Source : tailsofamermaid


1. यंहा एड्रेस सिस्टम 
नहीं है 

दुनियाभर के तमाम शहरों में एड्रेस सिस्टम है, जिसके जरिए लोग बड़ी आसानी से किसी जगह पर पहुंच जाते हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। ऐसे में अगर आपको किसी एड्रेस पर जाना है तो वहां के आस-पास के मकान या होटल्स या किसी अन्य प्लेस की जानकारी होनी चाहिए।



2. शादी से पहले नहीं बना सकते संबंध


दुबई में शादी से पहले महिला-पुरुष का संबंध बनाना अवैध है। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो गिरफ्तार करने के अलावा निर्वासित भी किया जा सकता है। हालांकि, बंद दरवाजे के पीछे क्या हो रहा है इससे सरकार को कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन शादी से पहले खुलेआम हाथ पकड़ कर चलने और किस करते हुए पकड़े जाने पर भी जेल हो सकती है।




3. दुबई में क्राइम ग्राफ जीरो


दुनियाभर के ज्यादातर शहरों में अपराध की घटनाएं दिनों-दिन बढ़ रही हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन बता दें कि दुबई में अपराध की संख्या जीरो प्रतिशत है। इसकी वजह वहां के कड़े कानून हैं। अपराध न होने की वजह से ही दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है।



4. दुबई में सबसे ज्यादा इंडियन


दुबई में रहने वाले कुल लोगों की संख्या की 17 प्रतिशत आबादी ही दुबईवासियों की तथा 50 प्रतिशत जनसंख्या भारतीयों की है। बाकी की 33 प्रतिशत जनसंख्या दुनियाभर के अलग-अलग देशों के लोगों की है।



5. नहीं लगता इनकम टैक्स


भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में लोगों को इनकम टैक्स देना होता है, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। यहां के लोगों को इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है।




6. दुनिया के 20 प्रतिशत क्रेन दुबई में


आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन बता दें कि पूरी दुनिया के 20 प्रतिशत क्रेन सिर्फ दुबई में हैं, जो कि वहां पर बनने वाले इमारतों के निर्माण कार्य में लगाए गए हैं।



7. दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में


दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में है, जिसकी लंबाई 4.2 किलोमीटर है। इसका वजन 22 किलो है और इसे 9600 लोगों ने मिलकर खरीदा है
यंहा शादी से पहले नहीं बना सकते सेक्स संबंध - दुबई के बारें में कुछ रोचक जानकारी यंहा शादी से पहले नहीं बना सकते सेक्स संबंध - दुबई के बारें में कुछ रोचक जानकारी Reviewed by Menariya India on 10:15 PM Rating: 5