दुनिया में 10 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन - आपका मन मोह लेंगे

रेलवे स्टेशन्स कभी ऐसी जगह नहीं होती जहां हम और आप समय बिताना चाहें! भीड़, ट्रेन का शोर... किसी भी तरह हम उस जगह से जल्द से जल्द निकलना चाहते हैं! लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी रेलवे स्टेशन हैं जिनकी खूबसूरती देखने के लिए लोग वहां जाते हैं! आईए आपको भी ले चलते हैं इन्ही स्टेशन्स के सफ़र पर!


1. सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल, लंदन (St. Pancras International, London)



दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेशन्स में से एक इस स्टेशन को लोग Cathedral of The Railways के नाम से भी जानते हैं. 1868 में बना ये स्टेशन Victorian Architecture का शानदार नमूना है.



2. कानाज़ावा स्टेशन, कानाज़ावा (Kanazawa Station, Kanazawa)



1898 में बने इस स्टेशन को 2005 में फ़िर से बनाया गया था. इसका डिज़ाईन किसी किले जैसा है. जापान के इस रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे बड़े स्टेशन्स में गिना जाता है.



3. CFM रेलवे स्टेशन, मापुटो (CFM Railway Station, Maputo)




पुर्तगाली आर्किटेक्चर (Portuguese Architecture) का ये डिज़ाईन 1916 में बन कर खत्म हुआ था. इस स्टेशन को डिज़ाईन Alfredo Augusto Lisboa de Lima, Mário Veiga, और Ferreira da Costa ने मिल कर किया था. अफ्रीका का ये एक मात्र स्टेशन है जो इस लिस्ट में जगह बना पाया है.



4. Sirkeci स्टेशन, इस्तांबुल (Sirkeci Station, Istanbul)



तुर्की का ये रेलवे स्टेशन 1890 में बन कर तैयार हुआ था. इसको डिज़ाईन August Jasmund ने किया था. उन्होंने इस स्टेशन में एक घड़ी लगाई थी जिसे आज भी लोग एक बार ज़रूर निहारते हैं.



5. गारे डू नोर्ड, पेरिस (Gare du Nord, Paris)



दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर का ये स्टेशन सच में बहुत सुंदर है. इस स्टेशन के बाहर 23 महिलाओं की मूर्तियां हैं, जो इस स्टेशन की सुंदरता में चार-चांद लगाती हैं.



6. एंटवर्प सेंट्रल, एंटवर्प (Antwerp Central, Antwerp)



इस स्टेशन को 1905 में लोगों के लिए खोला गया था. शुरू में इसको डिज़ाईन किया था Louis Delacenserie ने. इस स्टेशन की सबसे ख़ास बात है इसका वेंटिंग एरिया, जिसे डिज़ाईन किया था Clement van Bogaert ने. लोग इस स्टेशन पर कई बार सिर्फ़ बैठने आते हैं.



7. Atocha स्टेशन, मैड्रिड (Atocha Station, Madrid)



इस स्टेशन की खूबसूरती यहां बने गार्डन की है, जिसे डिज़ाईन किया था स्पेन के आर्किटेक Rafael Moneo ने. इस स्टेशन में एक छोटा सा जंगल बनाया गया है, जहां आपको छोटे-छोटे पेड़ पौधों के साथ कई जानवर भी देखने को मिलेंगे.




8. कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन, मलेशिया (Kuala Lumpur Railway Station, Malaysia)


1917 में बने इस स्टेशन को Arthur Benison Hubback ने डिज़ाईन किया था. ये रेलवे स्टेशन से ज़्यादा कोई महल लगता है.



9. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई (Chhatrapati Shivaji Terminus, Mumbai)


UNESCO द्वारा World Heritage Sites से नवाज़े जाने वाला ये इकलौता स्टेशन है. इस स्टेशन को डिज़ाईन किया था Frederick William Stevens ने. यहां से हर रोज़ करीब 3 मिलियन लोग सफ़र करते हैं.



10. ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल, न्यू यॉर्क में (Grand Central Terminal, New York)



दुनिया के फ़ेमस पर्यटन स्थलों में New York का ये स्टेशन भी एक है. ये स्टेशन दुनिया का सबसे बड़ा स्टेशन भी है जिसमें 44 प्लेटफॉर्म और 67 रेलवे लाईन्स हैं. इस स्टेशन को 1913 में बनाया गया था. यहां हर साल करीब 40 मिलियन लोग ट्रेन पकड़ने आते हैं.
Image Source: wonderslist
दुनिया में 10 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन - आपका मन मोह लेंगे दुनिया में 10 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन - आपका मन मोह लेंगे Reviewed by Menariya India on 9:43 PM Rating: 5