दुनिया का सबसे सुरक्षित घर - बटन दबाते ही बदल जाता है अभेद किले में - परमाणु बम भी है बेअसर

जब भी हम कोई नया घर खरीदते है या बनवाते है तो सबसे ज्यादा चिंतित हम उस घर के सिक्यूरिटी सिस्टम को लेकर होते है। इसलिय हम ऐसा घर खरीदना या बनवाना चाहते है जिसमे सुरक्षा इंतज़ाम बहुत पुख्ता हो। ऐसी ही चिंता पोलैंड कि राजधानी वारसा में रहने वाले एक शख्स को हुई, जब उसने अपना नया घर बनाए कि सोची।



 इसलिए उसने पोलैंड कि जानी मानी आर्किटेक्चर फर्म केडब्ल्यूके प्रोम्स (KWK Proms) से संपर्क किया और उनसे कहा कि उसे मैक्सिमम सिक्योरिटी वाला घर चाहिए। केडब्ल्यूके प्रोम्स ने इसे चुनौती के रूप में लिया और उन्होंने अपने क्लाइंट कि अपेक्षाओ से भी बेहतर सिक्यूरिटी वाला घर बना कर दिया जिसे कि विशव के सबसे सुरक्षित घर का खिताब मिला। इस घर कि सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक बटन दबाते ही यह घर हर तरफ से कंक्रीट की दीवारों से बंद हो जाता है। फिर यह किसी किले या कंक्रीट के एक क्यूब की तरह दिखता है। इस मोड में लाख कोशिश के बाद भी कोई इस घर में प्रवेश नहीं कर सकता है।



बटन दबाते ही दरवाजे सील हो जाते हैं, खिड़कियां, दरवाजे सब कंक्रीट की दीवारों से कवर हो जाते हैं। कहा जा रहा है कि इस तरह बंद होने के बाद यह घर परमाणु हमला झेलने में भी सक्षम है। लॉक मोड में जाने के बाद इस घर में प्रवेश के लिए सिर्फ सेकंड फ्लोर पर बने ब्रिज का इस्तेमाल किया जा सकता है। वह भी अगर मकान मालिक चाहे तो। पूरी प्रॉपर्टी के आसपास भी दीवारें खड़ी हो जाती हैं।

पोलिश आर्किटेक्चर फर्म केडब्ल्यूके प्रोम्स का कहना है हमारे क्लाइंट को मैक्सिमम सिक्योरिटी चाहिए थी, जो हमने दी है। इस मजबूत और सुरक्षित घर का इंटीरियर भी खूबसूरत है। ओपन मोड में मूविंग वॉल्स और शटर्स स्लाइड हो जाते हैं और खिड़कियां खुल जाती हैं। घर के बाहर एक स्विमिंग पूल भी है, जिसे कवर नहीं किया जाता है। कंक्रीट के अलावा मेटल शटर इस घर को एक्स्ट्रा सुरक्षा देते हैं।


ओपन मोड (Open mode)



ओपन मोड में यह घर कुछ इस तरह दिकता है। लेकिन मात्र एक बटन दबाने से ही यह घर एक अभेद किले में तब्दील हो जाता है।




क्लोज्ड मोड (Closed mode) :-



मात्र एक बटन दबाने से ही इस घर के चारो और कंक्रीट कि मोटी मोटी दीवारे खड़ी हो जाती है और घर एक बंकर में तब्दील हो जाता है। आर्किटेक्चर फर्म केडब्ल्यूके प्रोम्स का यहाँ तक दावा है कि इस मोड में इस पर परमाणु बम भी बेअसर है।


सेकंड फलोर पर बना है ब्रिज (Bridge on second floor) : -



क्लोज्ड मोड में सेकंड फ्लोर पर बने इस ब्रिज के द्वारा ही आ जा सकते है पर वो भी मकान मालिक कि मर्ज़ी से।





सुरक्षा के लिया है एक अतिरिक्त दिवार (An additional wall for safety) :-



एक बटन दबाते ही सम्पूर्ण परिसर के चारो तरफ कंक्रीट कि मोटी दीवार कड़ी हो जाती है जो सम्पूर्ण परिसर को सुरक्षा प्रदान करती है।



रोलिंग गेट का प्रोजेक्शन स्क्रीन कि तरह प्रयोग (Rolling Gate used as a Projection Screen) :- 




विशाल रोलिंग गेट


घर की आंतरिक तस्वीरें (Interior Pics of Safe house) :-



दुनिया का सबसे सुरक्षित घर - बटन दबाते ही बदल जाता है अभेद किले में - परमाणु बम भी है बेअसर दुनिया का सबसे सुरक्षित घर - बटन दबाते ही बदल जाता है अभेद किले में - परमाणु बम भी है बेअसर Reviewed by Menariya India on 4:20 PM Rating: 5