फिल्म शोले में धन्नो को दौड़ाने वाली बसंती हेमा नही रेशमा थी - जाने पूरी कहानी

शोले' का एक-एक किरदार, एक-एक संवाद, एक-एक दृश्य आज भी लगभग सभी दर्शकों को जिस तरह याद है, उस तरह तो अपने कोर्स की किताबें भी किसी को याद नहीं होतीं। भले ही मेरा यह कथन आज के युवाओं को अतिशयोक्ति लगे, लेकिन, सच यही है.




शोले फिल्म में डाकुओं से अपनी इज्जत बचाने के लिए घोड़े को दौड़ाती बसंती उर्फ़ हेमा मालिनी आप सब को याद होगी , विशेष रूप से "चल धन्नो, आज तेरी बसंती की इज़्ज़त का सवाल है..." ।

शोल फिल्म के इस मशहूर सीन में हेमा मालिनी ने बिना पहिये के भी गजब का तांगा दौड़ाया था। शोले फिल्म का ये सीन काफी हिट रहा था और इस सीन के लिए हेमा मालिनी को भारतीय दर्शकों के बीच काफी सराहना भी मिली थी

लेकिन आपको जब ये पता चलेगा कि शोले फिल्म में तांगा दौड़ाने वाली हेमा नही कोई और था तब आप हैरान हो जायेंगे।

शोले फिल्म की ये सच्चाई शायद आप नही जानते होगे कि घोडा भागने के सीन में बॉलीवुड की बसंती नही रेशमा थी और इस काम के लिए उन्हें बहुत कम रूपये मिले थे। दरअसल उस समय रेशमा को शोले फिल्म में लेने के लिए खास वजह थी। जब शोले फिल्म बन रही थी तब घोड़ा चलाने की कला महिला स्टंटवूमन में सिर्फ रेशमा को ही आती थी।
रेशमा 
रेशमा ने 14 साल की कम उम्र में स्टंट करियर को चुन लिया था और आज उनके पास बॉलीवुड की पहली स्टंट वूमन होने का ख़िताब है। रेशमा ने हेमा मालिनी के अलावा अन्य बड़ी अभिनेत्रियों जैसे राखी,श्रीदेवी,रेखा, डिंपल कपाड़िया के साथ-साथ दुर्गा खोटे के लिए भी स्टंट सीन किये थे।

बेशक स्टंट के दौरान रेशमा को कई बार गम्भीर चोटें लगी हो पर आज भी उनके अंदर फिल्म करने का जज्बा कयाम है। उनके जज्बे का अनुमान आप खुद इस बात से लगा सकते है कि आज 60 साल की उम्र होते हुए भी उन्होंने हमारी अधूरी कहानी फिल्म में काम किया है।
फिल्म शोले में धन्नो को दौड़ाने वाली बसंती हेमा नही रेशमा थी - जाने पूरी कहानी  फिल्म शोले में धन्नो को दौड़ाने वाली बसंती हेमा नही रेशमा थी - जाने पूरी कहानी Reviewed by Menariya India on 1:50 PM Rating: 5