मिलिए सलीम से जो 23 सालों से रायगढ़ में दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहे हैं

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की 'हांडी चौक दुर्गा पूजा समिति' ने साम्प्रदायिक सौहार्द की एक अनोखी मिसाल पेश की है. पिछले 23 सालों से इस समिति में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना एक मुस्लिम कर रहा है. 50 वर्षीय कांग्रेस पार्षद शेख सलीम नियारिया वर्ष 1992 से हांडी चौक पर दुर्गा उत्सव का प्रबंधन देख रहे हैं.



Representational image. AFP

सलीम ने PTI को बताया, "हांडी चौक दुर्गा समिति के कुल 25 सदस्यों में से तीन मुसलमान हैं और दुर्गा उत्सव के आयोजन में वह काफ़ी सक्रिय भूमिका निभाते हैं" मुस्लिम 'कारीगर' भी इस आयोजन का हिस्सा हैं जो देवी के पंडाल को सजाते हैं.

सलीम वर्तमान में रायगढ़ नगर निगम के सभाध्यक्ष हैं. वे न केवल देवी प्रतिमा की स्थापना करते हैं बल्कि नवमी के दिन विसर्जन से पहले समापन की सभी क्रियाओं को संपन्न करते हैं.

उन्होंने क्षेत्र में एक हनुमान मंदिर की स्थापना भी करवाई है. सलीम कहते हैं कि "इस इलाके का सांप्रदायिक सौहार्द देश के लिए एक उदाहरण है. मुस्लिम और हिंदू दोनों समुदाय एक दूसरे के त्योहारों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं”.
Source: firstpost
मिलिए सलीम से जो 23 सालों से रायगढ़ में दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहे हैं मिलिए सलीम से जो 23 सालों से रायगढ़ में दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहे हैं Reviewed by Menariya India on 9:37 PM Rating: 5