देखे जापानी टेबल जिसे लेने के बाद आपको अपना बिस्तर से उठने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी

सर्दियों में तो हम सभी अपने बिस्तर से निकलने को तैयार नहीं होते. लेकिन खाने और दूसरे कामों के लिए हमें अपने बिस्तर से दूर होना ही पड़ता है. खैर, जापानियों के पास तो इसका भी उपाय है. उनके पास एक ऐसा 'टेबल' है, जो एक कंबल भी है और टेबल भी. तभी तो ये लोग अपना पूरा-पूरा दिन बिस्तर में बैठ कर बिता देते हैं, 



इस टेबल से उन्हें गर्मी भी मिलती है. इसे Kotatsu कहा जाता है. इसे एक मेज के चारों ओर गर्म कंबल जोड़ कर बनाया जाता है, साथ ही टेबल के नीचे एक गर्म हीटर भी लगाया जाता है, जो शरीर को गर्म करता है.


Kotatsu का आविष्कार14वीं सदी में हुआ था, लेकिन समय के साथ-साथ इसके डिज़ाइन में कई बदलाव हुए. 17वीं शताब्दी आते-आते इसे ज़मीन के भीतर गाड़ दिया गया. लेकिन आज यह अपने पुराने स्वरूप से बिलकुल ही अलग है.



आधुनिक दौर में जापानी इसका प्रयोग एक हीटर के रूप में करते हैं. इसे बेहद आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है. सर्दियों के महीनों में तो Kotatsu का इस्तेमाल हर जापानी करता है.

देखे तस्वीरें : 












देखे जापानी टेबल जिसे लेने के बाद आपको अपना बिस्तर से उठने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी देखे जापानी टेबल जिसे लेने के बाद आपको अपना बिस्तर से उठने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी Reviewed by Menariya India on 4:48 PM Rating: 5