कैसे बना दाऊद भारत का सबसे बड़ा अपराधी - जाने पूरी कहानी

दाऊद इब्राहिम का नाम ज़रूर सुना होगा. 1993 और 2008 के मुंबई ब्लास्ट का मुख़्य आरोपी दाऊद एक ऐसा नाम है जो की जुर्म की दुनिया का सबसे कुख्यात नाम बना गया ,  सबसे खतरनाक अपराधियों की लिस्ट में उनका नाम तीसरे नंबर पर है. दाऊद की पहुंच अल-क़ायदा तक है. कुछ लोगों का मानना है कि दाऊद को पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी, ISI, आसरा देती है और इसीलिए आज तक दाऊद पकड़ में नहीं आये हैं. 2008 ,1993 मुंबई बम धमाकों के पीछे भी उनका ही दिमाग था.  आज हम आपको बताएंगे कि दाऊद कैसे बना भारत का सबसे बड़ा अपराधी और साथ ही कुछ  जो आप नही जानते होंगे।
demo pic (image source)


दाऊद (file photo)
1. दाऊद इब्राहिम का जन्म 27 दिसंबर 1955 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में हुआ था।

2. दाऊद ने स्कूल स्तर पर ही पढ़ाई छोड़ दी थी। अपने शौक और बुरी आदतों के लिए दाऊद ने बचपन में ही ड्रग्स स्पलाई, चोरी, डकैती, लूटपाट इत्‍यादी करना शुरु कर दिया।

3. दाऊद के पिता पुलिस में थे लेकिन बेटे ने पैसा कमाने के लिए शॉर्टकट चुना और उसी रास्ते पर आगे चलकर वह बन गया भारत का सबसे बड़ा क्रिमिनल।

4. पैसों के दम पर आज दुनिया भर की नाक में दम करने वाला दाऊद कभी “एक रोटी के लिए” मोहताज हुआ करता था।

5. दाऊद ने अपने आपराधिक करियर की शुरुआत करीम लाला के गैंग से की थी जो उस वक्त मुंबई का जाना माना अपराधी हुआ करता था। 1980 के दशक में दाऊद का नाम मुंबई अपराध जगत में तेजी से उभरा और उसकी पहुंच बॉलीवुड से फिल्म जगत से लेकर सट्टे की दुनिया तक पहुंच गई।

6. अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने 1986 में टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में आया था और पाकिस्तान को बुरी तरह हराने पर सभी खिलाडि़यों को गाड़ी देने का ऑफर किया था। लेकिन कपिल देव ने उन्हें डाॅटकर भगा दिया।

7. दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान सेंट्रल बैंक द्वारा दिए गए डॉलर में लोन को नहीं चुका पाया था, जिसके कारण बैंक ने उसका नाम डिफॉल्‍टर की लिस्‍ट में डाल दिया।

8. दाऊद के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि वो क्रिकेट मैच में भारत की हार पर वह रो पड़ता था।

9. दाऊद के साथ हमेशा 1 डाॅक्टर और 2 नर्से रहती है।

10. पाकिस्तान के क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे के साथ दाऊद की बेटी माहरुख की शादी हुई थी। इसके शादी के बाद जावेद के भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

11. दाऊद कुंवारी लड़कियां पसंद करता है वह इसके लिए 5 लाख तक खर्च कर सकता है। बॉलीवुड में आई नई लड़कियां उसके बुलावे पर जाती हैं और उसका मनोरंजन करती हैं।

12. कहा जाता है कि कई डायरेक्टर्स को तो दाऊद ने खुद अपने ऊपर फिल्म बनाने को कहा था। दाऊद के जीवन पर अब तक डी, डी-डे, वंस अपोन एक टाइम इन मुंबई, शूटआउट इन लोखंडवाला और ब्लैक फ्राइडे जैसी फिल्में बन चुकी है।

13. अगर कोई दाऊद से पैसे मांगता है तो वो यह नहीं पूछता की क्‍यों और कितना चाहिए। वह हमेशा ही इस मामले में नि:स्‍वार्थ रहता है।

14. दाऊद का सपना है कि वह भारत में आकर “राजनीति” करें और हथियारो के दम पर सभी तरह के बिल पास हो।

15. सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार दाऊद के पास इस वक्त 7 बिलियन डॉलर यानी तकरीबन 35 हजार करोड़ की संपत्ति है। अब तक जुर्म के पेशे में रहकर किसी शख्स ने इतनी दौलत नहीं बनाई है।

16. दाऊद पर “25 मिलियन डाॅलर”(2 करोड़ 50 लाख) का इनाम घोषित है।

17. दुनिया का मोस्‍ट वांटेड क्रिमनल, अंडरवर्ल्‍ड डॉन और डी कंपनी का सरगना दाऊद इब्राहिम भले ही भारत से बाहर रहकर अपना साम्राज्‍य चलाता है मगर उसकी अंतिम इच्‍छा यही है कि मरने के बाद उसे भारत में ही दफन किया जाये।


Article shared by : Rajesh Meena (No Facebook Account)
कैसे बना दाऊद भारत का सबसे बड़ा अपराधी - जाने पूरी कहानी कैसे बना दाऊद भारत का सबसे बड़ा अपराधी - जाने पूरी कहानी Reviewed by Menariya India on 6:41 PM Rating: 5