दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे ब्लॉकबस्टर फ़िल्म के बारे में...

DDLJ (दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे) फ़िल्म के रिलीज़ के 20 वर्ष बाद भी यदि यह फ़िल्म किसी चैनल पर आ रही हो तो पूरा परिवार काम-धंधे को छोड़ बस ‘राज’ और ‘सिमरन’ में डूब जाते हैं. इस फ़िल्म ने शाहरुख़ और काजोल के करियर को नई ऊंचाइयां दी. बतौर डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा की ये पहली फ़िल्म थी. वैसे तो बड़े-बड़े शहरों में कई छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं, लेकिन इस फ़िल्म की ऐसी तमाम छोटी-छोटी बातें हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे...







1. किरण खेर ने फ़िल्म का फाइनल टाइटल ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ दिया था.


2. डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा इस फ़िल्म में टॉम क्रूज़ को बतौर हीरो कास्ट करना चाहते थे.


3. शाहरुख़ भी पहले-पहल इस फ़िल्म के लिए तैयार नहीं थे. आदित्य चोपड़ा को शाहरुख़ के साथ चार बैठकें करनी पड़ी, तब जाकर उन्होंने यह रोल स्वीकारा.


4. आदित्य चोपड़ा बतौर डायरेक्टर पहली फ़िल्म रही “DDLJ”.




5. सुपरहिट सॉन्ग ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम’ जिन पीली सरसों के खेत में शूट हुआ है, वो गुड़गांव, हरियाणा में है.


6. इस फ़िल्म में शाहरुख़ द्वारा पहनी गई फेमस लेदर जैकेट को उदय चोपड़ा ने कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में हार्ले-डेविडसन के शोरूम से 400 डॉलर में खरीदा था. फ़िल्म को देखने के बाद तब की युवा पीढ़ी लेदर जैकेट्स की दीवानी हो गई थी.


7. इस फ़िल्म के लिए पहला रिकॉर्ड किया जाने वाला गीत ‘मेरे ख़्वाबों में जो आए’ था. आदित्य चोपड़ा ने आनंद बख्शी साहब से 24 बार अलग-अलग लाइनें बदलवाकर यह गाना लिखवाया और तब फाइनल किया.


8. ‘मेहंदी लगा के रखना’ गाने में मनीष मल्होत्रा ने काजोल के लिए हरे रंग का सूट डिजाइन किया था. लेकिन चोपड़ा वहां भी अड़ गए थे कि पंजाबी परिवारों में लड़कियां अमूमन लाल, मरून या गुलाबी कपड़े पहनती हैं.



9. आदित्य चोपड़ा ने इस फ़िल्म में शाहरुख़ के किरदार का नाम ‘राज’ रखा जो कि बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर से प्रेरित था. फ़िल्म में उनका पूरा नाम राजनाथ था,


10. फ़िल्म के एक दृश्य में अनुपम खेर शाहरुख़ को अपने दादा-परदादा की पढ़ाई में नाकामयाबी के किस्से सुनाते हैं. वो नाम दरअसल अनुपम खेर के सगे अंकल का नाम है जो कि वाकई पढ़ाई में कुछ ख़ास अच्छे नहीं रहे.


11. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ पहली फ़िल्म थी जिससे मंदिरा बेदी ने बड़े पर्दे पर ऐक्टिंग करियर की शुरुआत की.


दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे ब्लॉकबस्टर फ़िल्म के बारे में... दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे  ब्लॉकबस्टर फ़िल्म के बारे में... Reviewed by Menariya India on 11:24 PM Rating: 5