एक ऐसा गांव जो जमीन के अंदर बसा हुआ है - कूबर पेडी, ऑस्ट्रेलिया

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा सा गांव कूबर पेडी हैं। इस जगह की खासियत यह है की यहां के लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। यहां ओपल की कई खदानें हैं। लोग यहाँ इन्ही ओपल की ख़ाली खदानों में रहते है। बाहर से देखने पर यह घर साधारण नजर आते है पर इनके अंदर जाने पर पता चलता है की यह किसी होटल से कम नहीं है। ओपल एक दूधिया रंग का कीमती स्टोन होता हैं। कूबर पेडी 'Opal capital of the world' कहलाती है क्योकि यहाँ पर विशव की सबसे ज्यादा ओपल माइंस है।

यहाँ पर माइनिंग का काम 1915 में शुरू हुआ था। चुकी कूबर पेडी एक डेजर्ट ऐरिया हैं इसलिए यहाँ पर गर्मिओं में तापमान बहुत जयादा जबकि सर्दियों में बहूत क़म हो जाता हैं इसके कारण यहाँ रहने वाले लोगों को बहुत तकलीफ सामना करना पड़ता था। इसका यह हल निकाला गया की लोगो को माइनिंग के बाद खाली बची खदानों में शिफ्ट कर दिया गया।



इन अंडरग्राउंड घरों में न तो गर्मियो मे A.C. की जरूरत पड़ती है और न ही सर्दियों में हीटर कि। आज यहाँ पर ऐसे तक़रीबन 1500 घर है जिसमे कूबर पेडी की सम्पूर्ण आबादी रहती है। इन्हें डग आउट्स कहा जाता है।


जमीन के नीचे ये घर पूरी तरह से फर्निश और सारी सुख सुविधाओं से लैस हैं। यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। पिच ब्लैक फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था। अब यह पर्यटकों के लिए आकर्षण बन चुका है।


1. अंदर जाने का रस्ता 






2. Jewelry Store ( अंडरग्राउंड ज्वैलरी स्टोर ):





3. 
Saint Peter and Paul's Catholic Church ( अंडरग्राउंड चर्च)






4. 
Underground Living Room ( अंडरग्राउंड लिविंग रूम)






5. 
Underground Swimming Pool ( अंडरग्राउंड स्विमिंग पूल)





6. The Levels Bar ( अंडरग्राउंड बार)


All image credit Huffingtonpost.com
एक ऐसा गांव जो जमीन के अंदर बसा हुआ है - कूबर पेडी, ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा गांव जो जमीन के अंदर बसा हुआ है - कूबर पेडी, ऑस्ट्रेलिया Reviewed by Menariya India on 10:34 PM Rating: 5