बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड

स्मार्टफोन का शौक़ीन कौन नहीं है। आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन न हो। स्मार्टफोन हमारी जरुरत बन चुका है। स्मार्टफोन से हमारे कई काम आसान हो जाते हैं। स्मार्टफोन के जरिए हम अपने मेल चेक कर सकते हैं, सोशल मीडिया से जुड़े रह सकते हैं।




इतना ही नहीं किसी अंजान जगह पर जाने में मैप्स हमारी मदद करते हैं। हम अपने फ़ोन में कई तरह के गेम खेल सकते हैं, डाउनलोडिंग कर सकते हैं और भी काफी कुछ। लेकिन कई बार हमारा स्मार्टफोन इन सब लोड के चलते काफी स्लो हो जाता है। जिससे हमें खासी परेशानी झेलनी पड़ती है।

अपने स्मार्टफोन का फर्मवेयर अपडेट करें
अपने स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने के लिए आप अपने फ़ोन का फर्मवेयर अपडेट कर सकते हैं। ये आपके फ़ोन बग्स को फिक्स करता है। नए फीचर्स को जोड़ता है और अन्य चीजें जो आपको नहीं पता हो उन्हें भी ठीक करता है। इसलिए इसे टाइम पर करते रहना सही होगा।


अपने फोन को रिसेट करें
आप अपने फ़ोन को रिसेट कर सकते हैं। इससे आपका फोन फिर से वैसे ही हो जाएगा जैसे कि पहले था जब आप उसे खरीदा था। लेकिन ये एक टेम्पररी ऑप्शन है।

इंटरनल मेमोरी चेक करें
अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी को चेक करें। कई बार इंटरनल मेमोरी में स्पेस कम होने की वजह से भी फोन स्लो होने लगता है। आप अपने फ़ोन से म्यूजिक, पिक्चर्स आदि को मेमोरी कार्ड में सेव कर सकते हैं।

क्लीनिंग एप
फोन की स्लो स्पीड को फिर से बढ़ाने के लिए गूगल प्ले स्टोर में कई तरह की एप्स मौजूद हैं। आप इन एप्स को डाउनलोड कर अपने फोन को क्लीन कर सकते हैं।

Widgets ऑफ करें
Widgets आपके फोन में लाइव अपडेट्स देते रहते हैं। ये इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर आपकी फोन स्क्रीन पर लाइव अपडेट्स भेजते हैं। ऐसे में फोन स्लो काम करने लगता है। साथ ही, ये बैटरी भी कन्ज्यूम करता है। अगर आप इन लाइव अपडेट्स का इस्तेमाल नहीं करते तो फोन स्क्रीन से इन्हें रिमूव करें। स्लो स्मार्टफोन फास्ट हो जाएगा।


बैकग्राउंड प्रोसेस
एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप्स अपने आप अपडेट होते रहते हैं। इसमें बैकग्राउंड प्रोसेस चलते ही रहता है। इससे फोन स्लो होता है और बैटरी भी जल्दी खत्म होती है। इसके लिए आप Limit background processes ऑप्शन पर जाकर इसमें से केवल 1 या 2 प्रोसेस को सिलेक्ट करें।

पावर ऑफ
हफ्ते में कम से कम 1 बार अपना फोन रीस्टार्ट करें। इंटरनेट के इस्तेमाल से कई सारे जंक फाइल्स फोन में सेव हो जाते हैं ऐसे में फोन की स्पीड कम हो जाती है। रीस्टार्ट करने से फोन की ये समस्या खत्म होती है और इसकी स्पीड बढ़ जाती है।

अतिरिक्त एप्स को अनइंस्टाल करें
अपने फ़ोन से उन सभी एप्स को अनइंस्टाल कर दें जिनकी आपको ज्यादा जरुरत नहीं है। ये एप्स फोन में काफी स्पेस लेती हैं और साथ ही फोन की स्पीड कम कर देती हैं।
बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड  बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड Reviewed by Menariya India on 7:59 PM Rating: 5