रेलवे की पटरियों पे लगा बाजार - देखे और जाने इस खूबसूरत बाजार के बारे में

आप सभी लोगो ने सडको के किनारे फुटपाथ पर लगे हुए ऐसे बाज़ार तो देखे होंगे जो की सडको को आधा कवर कर लेते है, पर क्या आपने कभी ऐसे मार्केट के बारे में सुना है जो की रेलवे ट्रैक पर लगता है और जिस ट्रैक् पर से दिन में कई बार ट्रेन गुजरती है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही बाज़ार की सैर पर ले चलते है। इस बाज़ार का नाम है The Maeklong Food Market, और ये थाईलैंड में है।





The Maeklong market railway बहुत ही तंग market में से हो के गुजरता है ये इतना तंग है की
कोई भी यात्री ट्रेन में से कुछ फल और सब्जी उठा सकता है। पूरा market रेलवे ट्रैक पर ही लगा हुआ है, पर दुकानदारो को ट्रेनों के टाइम टेबल का पता है ,इसलिए जेसे ही ट्रेन के आने का टाइम होता है वेसे ही दुकानदार अपना पूरा सामान ट्रैक पे से हटा लेते है और ट्रेन के जाते ही वापस लगा देते है। ऐसा पुरे दिन में 8 बार होता है।




Maeklong मार्किट इतना अधिक लोकप्रिय हो चूका है की यहाँ पर आने वाले पर्यटकों की संख्या यहाँ पर आने वाले कस्टमरो से अधिक होती है। यह मार्केट Bangkok से 72 किलोमीटर दूर साउथ- वेस्ट में है। यह Bangkok का एक धीमा रेलवे ट्रैक है यहाँ पर ट्रेन 30 किलोमीटर एवरेज स्पीड से चलती है। इस ट्रैक पर कोई सिग्नल भी नहीं है।




अधिकतर लोग इस ट्रैक की तुलना एक मूवी सेट से करते है। इस मार्केट को घुमने का सही समय ट्रेन आने के तुरंत पहले का होता है। जेसे ही ट्रेन के आने का समय होता है मार्केट का समेटना शुरू हो जाता है और ट्रेन के जाते ही मार्केट वापस पहले जैसा हो जाता है। यहाँ पर ट्रेन भी बिना किसी हॉर्न के ही आती है।




Image credit abc.net.au
Information by wikipedia
रेलवे की पटरियों पे लगा बाजार - देखे और जाने इस खूबसूरत बाजार के बारे में रेलवे की पटरियों पे लगा बाजार - देखे और जाने इस खूबसूरत  बाजार के बारे में Reviewed by Menariya India on 10:42 PM Rating: 5