सदी के महानायक, बिग बी के कुछ डॉयलाग्स जो अमर हो गये

सदी के महानायक, बिग बी और बॉलीवुड का एक चमकता सितारा, इसके अलावा न जाने कितने ही नामों से जाना जाता है एक शख़्स, जिसे दुनिया अमिताभ बच्चन कहती है. अमिताभ बच्चन मात्र एक अभिनेता नहीं हैं, वो एक सपना है, एक रोशनी हैं और इसके अलावा एक अदद संघर्ष हैं जो भारतीय सिनेमा में काम कर रहे हर एक इंसान के ज़हन में पलता रहता है.

11 अक्तूबर यानी आज के दिन, 1942 तेजी बच्चन और कवि हरिवंशराय बच्चन के घर एक बच्चे का जन्म हुआ जिसे नाम इंकलाब श्रीवास्तव दिया गया था. उन दिनों ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ देश भर में “भारत छोड़ो आंदोलन” की लहर थी, इसी के चलते अमिताभ जी को पहले इंकलाब का नाम दिया गया था. पिता हरिवंश राय बच्चन का कलम नाम “बच्चन” था, इसीलिए बाद में उनका नाम बदल कर अमिताभ बच्चन कर दिया गया.

अपने हुनर हुनर के लिए उन्हें पद्म विभूषण से ले कर पद्मश्री जैसे सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है. इस आर्टिकल में हम बच्चन साहब के कुछ ऐसे सवांदों (डॉयलाग्स) के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनकी ज़ुबानी अमर हो गये.

























सदी के महानायक, बिग बी के कुछ डॉयलाग्स जो अमर हो गये सदी के महानायक, बिग बी के कुछ डॉयलाग्स जो अमर हो गये Reviewed by Menariya India on 11:37 PM Rating: 5