10 सबसे खतरनाक जगहें यहां जाने की कभी न सोचें

आपने बरमूडा ट्राएंगल (Bermuda Triangle) लगाने में लगे हुए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि बरमूडा ट्राएंगल अपने तरीके की इकलौती जगह है. दुनिया में न जाने कितनी ऐसी जगहें होंगी जिनके अंदर अनगिनत राज़ छिपे हैं, और आज भी उन राज़ों से पर्दा नहीं उठ पाया है. 



10. अंधविश्वास पहाड (Superstition Mountains)

लोगों की मानें तो सन् 1800 के आस पास याकूब वाल्ट्ज नाम के शख़्स ने इन पहाड़ों के बीच एक सोने की खदान खोज निकाली थी. लेकिन उसने कभी इस बात को किसी के सामने ज़ाहिर नहीं होने दिया और उसकी मौत के साथ ये राज़ भी दफ़न हो गया. 





कुछ और कहानियों में कहा गया है कि उस सोने की खदान को खोजने के चक्कर में बहुत लोगों ने अपनी जान गवांई है, लेकिन उनकी रूह आज भी उसकी तलाश में हैं. इस सोने की खदान से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी ये भी है कि उसकी सुरक्षा Tuar-Tums (छोटे लोग) नाम के लोग करते हैं और उस खदान का रास्ता नरक तक जाता है.





9. दक्षिण अटलांटिक (South Atlantic) Anomaly

आपने सोचा है बरमूडा ट्राएंगल जैसा कुछ स्पेस में हो तो क्या होगा? सोचिए मत क्योंकि सच में ऐसी एक जगह है स्पेस में. दक्षिण अटलांटिक Anomaly नाम से पहचाने जाने वाले इस एरिया में आज तक जो भी स्पेस प्लेन गया है वहां से वापिस नहीं आ पाया.



8. झील (Lake) Anjikuni

ये वाकया है 1930 का. जब Joe Labelle नाम का एक शिकारी रात के वक़्त अपने लिए जगह तलाश रहे थे. Joe Labelle उस जगह से अच्छी तरह वाकिफ़ थे, Joe Labelle को पता था कि वहां एक आदिवासी कबिला है जहां उन्हें शरण मिल जाएगी. लेकिन जब वो वहां पहुंचे तो वहां एक भी इंसान नहीं था. जबकि हर चीज़ सही थी. यहां तक की वहां रहने वाले अपना खाना भी साथ लेकर नहीं गए थे. Joe Labelle ने इस बारे में RCMP को बताया. जांच शुरू हुई जिसके बाद उन्हें एक गुफ़ा में गांव वालों की लाश मिली. लेकिन उससे पता नहीं चल रहा था कि वहां हुआ क्या है. 


कुछ लोग मानते हैं कि वहां एलियन्स ने हमला किया था तो कुछ भूतों की कहानी से इसे जोड़ते हैं. हुआ कुछ भी हो, लेकिन इसका पता आज तक नहीं चल पाया है.





7. शैतान का सागर (The Devil’s Sea)

जापान के पास प्रशांत महासागर में एक जगह को शैतान का सागर कहा जाता है. इस नाम का एक कारण है. इस जगह के पास से जो भी निकला है वो कभी नहीं मिला. 1952 में इस जगह की जांच के लिए जापान सरकार ने 31 लोगों का ग्रुप भेजा था. लेकिन वो लोग भी कभी वापिस नहीं आ पाए. 


ये भी कहा जाता है कि कुबलई खान ने जापान पर हमले के लिए इसी रास्ते का इस्तेमाल किया था. लेकिन वो जापान के पास भी नहीं पहुंच पाया था और उसे अपने 40,00 से ज़्यादा लोगों की जान भी गवांनी पड़ी थी.





6. बिगेलो खेत (Bigelow Ranch)




इस जगह के साथ एक अजीब कहानी जुड़ी है. 480 एकड़ में फैली इस जगह को देखने 1994 में दो लोग Terry और Gwen गए थे. उन्होंने इस जगह पर एक लोमड़ी दिखी जो सामान्य आकार से काफ़ी बड़ी थी. उस लोमड़ी ने इन लोगों पर हमला कर दिया. उन्होंने अपनी पिस्तौल से उस पर फायरिंग की लेकिन पिस्तौल की गोली से उसे कोई फ़र्क नहीं पड़ा. इन लोगों ने किसी तरह अपनी जान बचाई. इस जगह पर होने वाली ऐसी हरकत यहीं नहीं रुकी. उन्हें रोज़ कुछ न कुछ अजीब दिखता. उन्होंने अपनी इस जगह को बेच दिया. आज इस जगह पर कई रिसर्च टीम एक साथ काम कर रही हैं, लेकिन अभी तक उन्हें किसी भी तरह की कामयाबी नहीं मिली.





5 . पॉइंट प्लैज़ेंट (Point Pleasant)




सन् 1966-67 के बीच पश्चिम वर्जिनिया में एक अजीब सी चीज़ देखने को मिली थी. वहां के कई लोगों ने एक उड़ने वाले शख्स को देखने की बात कही थी जो करीब 7 फ़ीट लम्बा था और उसकी आंखें चमकीली थीं. लेकिन 1967 के अगस्त में वहां Silver Bridge के गिरने के बाद उस चीज़ को कभी नहीं देखा गया. वहां के लोग मानते हैं कि इस हादसे में उस की मौत हो गई थी. कई लोगों ने इसे एलियन बोला, तो कुछ का कहना था कि वो एक Mutant था. लेकिन यकीन से कोई भी कुछ नहीं कह सकता था.




4. मिशिगन ट्राएंगल (Michigan Triangle)




मिशिगन ट्राएंगल के भी कई किस्से हैं. कहा जाता है कि वहां से गुजरने वाले किसी भी प्लेन का आज तक पता नहीं चला. 1937 में Captain George नाम के एक पायलेट ने मिशिगन ट्राएंगल की तरफ़ उड़ान भरी थी जिसके बाद आज तक न उस पायलेट की कोई खबर मिली, न ही उस प्लेन की. लेकिन ये ही एक किस्सा नहीं है. एक और किस्से में एक सवारी प्लेन ने 1950 में खराब मौसम की वजह से मिशिगन ट्राएंगल की तरफ़ का रुख़ किया था, और उसके बाद आज तक उस प्लेन का कोई भी सुराग नहीं मिला है. ऐसे न जाने दर्जनों किस्से हैं इस मिशिगन ट्राएंगल के.




3. सैन लुइस घाटी (San Luis Valley)




इस जगह को एलियन का गढ़ कहा जाता है. दुनिया में अब तक सबसे ज़्यादा UFO देखने की बात इसी जगह से आई हैं. Snippy नाम के शख्स की लाश इस जगह मिली थी, जिसके शरीर से उसका दिमाग गायब था साथ ही उसकी रीढ़ की हड्डी भी गायब थी. वहां कई बार जानवरों की लाश भी इसी हालत में पाई गई है. वहां के लोग मानते हैं कि एलियन वहां आते हैं, और ये काम उन्हीं का है. यहां तक कि वहां के कई पालतू जानवर गायब होने की बात कहीं जाती रही है. लेकिन आज तक किसी भी जानवर की कोई खबर नहीं मिली है.




2 . बेनिंगटन ट्राएंगल (Bennington Triangle)




बेनिंगटन ट्राएंगल एक ऐसी जगह है जो दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है उससे कहीं ज़्यादा खतरनाक है. इस जगह से जुड़े कई केसेस हैं जिनकी तहक़ीक़ात आज भी जारी है. 1945 में शिकारियों का पूरा समूह इस जगह गया था लेकिन वहां से कोई भी वापिस नहीं आ पाया. Paula Welden नामक एक लड़की भी इस जगह पहाड़ों पर घूमने गई थी जिसकी भी इसके बाद कोई खबर नहीं मिली. 1950 में एक महिला ने भी इस जंगल में जाने की गलती की थी, उसकी भी मौत हो गई. ये पहला केस था जिसमे मरने वाले का शरीर मिला था. कुछ लोगों का कहना है कि उस जगह बिग फ़ुट रहता है. कुछ मानते हैं यहां एलियन्स है. लेकिन यकीन से कोई भी कुछ नहीं बोल सकता.




1. ब्रिजवाटर ट्राएंगल (Bridgewater Triangle)




इसे अजीब जानवरों का जंगल भी कहा जाता है. यहां कई लोगों ने अलग अलग तरह के जानवर देखे हैं. कुछ का कहना है कि उन्होनें एक कुत्ते को देखा है जो सामान्य आकार से काफ़ी बड़ा था तो कुछ बताते हैं कि इस जंगल में बहुत बड़ी थंडर पक्षी (Thunder birds) हैं. और कुछ इस जंगल को एलियन्स से जोड़ कर देखते हैं. 1760 में यहां एक उल्का पिंड गिरा था. कहा जाता है कि वह कुछ औऱ नहीं बल्कि एक स्पेस शिप था जिसमें एलियन आए थे. ऐसी न जाने कितनी कहानियां जुड़ी हैं इस जगह से. लेकिन और रहस्यमयी जगहों की तरह यहां का रहस्य भी आज तक खुल नहीं पाया है.


This Article Curated From listverse



आपके आस पास ऐसी कोई जगह है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताये या फिर हमें ईमेल करे !
Email : gazab.dunia[at]gmail.com


10 सबसे खतरनाक जगहें यहां जाने की कभी न सोचें 10 सबसे खतरनाक जगहें यहां जाने की कभी न सोचें Reviewed by Menariya India on 12:49 PM Rating: 5