दुनिया भर के मशहूर चित्रकारों की 7 पेंटिंग्स जो आज-कल और हमेशा रहने वाली हैं

1. Eugène Delacroix – Liberty Guides the People:
यह पेंटिंग फ्रांस की क्रांति के दौरान के आशावादिता की एक झलक है. फ्रांस की सरकार ने इसे 1830 में खरीद लिया था, मगर इसे काफी समय तक छिपा कर रखा गया था, क्योंकि तब की व्यवस्था का ऐसा मानना था कि इस चित्र मेंं वो सब-कुछ है जो विद्रोह और क्रांति को भड़का सकता है.







2. Jewish Bridge – Rembrandt, (1667)
यहां पेंटिंग मेंं द्वयर्थकता और पेंच को बख़ूबी दर्शाया गया है. यहां यहूदी धर्म के नववधू के प्यार और झिझक का सजीव चित्रण है.




3. रात के दौरान कैफे की छत - Vincent Van Gogh
यहां इस पेंटिंग में विंसेंट वॉन गौ ने उनके दौर के कैफे और सामाजिक परिस्थिति का चित्रण किया है. यहां पेरिस की रातों का सजीव चित्रण है.





4. पनीली और सितारों से भरी रात - Vincent Van Gogh (1889)
यह वैन गौ के कमरे के पूर्वी खिड़की से दिखने वाला दृश्य है. इस पेंटिंग को वाटर-कलर वाली पेंटिग्स मेंं सबसे ऊपरी पायदान पर रखा जाता है. फिलवक़्त यह न्यूयॉर्क के म्यूजियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में शोभायमान है.





5. Poppies in a Field – Claude Monet, Impressionist period (1886)
क्लौडे मोनेट को पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन प्रभाववादी चित्रकारों के तौर पर जाना जाता है. यहां वे साधारण दृश्य को भी अद्भुतता में बदलते हुए देखे जा सकते हैं.





6. Christ in the Storm of the Sea of Galilee – Rembrandt, Dutch Golden Age (1633)
रेम्ब्रेंट गॉस्पेल नामक कृति के ड्रामा और इमोशन को बख़ूबी चित्रित करते हैं. यहां आप उनकी कूची और रंगों के माध्यम से प्रकाश के अद्भुत संयोग को देख सकते हैं.




7. शांति - पिकासो
इस पेंटिंग को दुनिया के सबसे मजबूत और संदेशप्रद पेंटिंग्स मेंं शुमार किया जाता है.



Source: bbc
This Article and rest of the images are curated from: biographyonline
दुनिया भर के मशहूर चित्रकारों की 7 पेंटिंग्स जो आज-कल और हमेशा रहने वाली हैं दुनिया भर के मशहूर चित्रकारों की 7  पेंटिंग्स जो आज-कल और हमेशा रहने वाली हैं Reviewed by Menariya India on 12:44 PM Rating: 5