योनि साफ करने की 10 प्राकृतिक सामग्रियां

हर महिला को चाहिए कि वह अपने शरीर के सबसे सेंसटिव हिस्‍से को साफ रखें, ताकि उसमें किसी प्रकार का कोई संक्रमण न होने पाएं। हर स्‍त्री को इसका विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। आजकल बाजार में कई प्रकार के योनि साफ करने वाले लिक्विड आदि आते हैं जो योनि को साफ कर देते हैं लेकिन ये काफी मंहगे होते है और इनका अधिक मात्रा में इस्‍तेमाल भी हानिकारक हो सकता है।




आप योनि को साफ करने के लिए कई घरेलू सामग्रियों का इस्‍तेमाल कर सकती है, इन्‍हे आप खुद से तैयार कर सकती हैं। घरेलू तरीके से तैयार ये सामग्रियां आपकी योनि को साफ और स्‍वच्‍छ रखती हैं। मासिक धर्म के दौरान योनि की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।
योनि को स्वस्थ रखने के आसान तरीके

कई महिलाएं, बेकिंग सोडा को योनि साफ करने के लिए इस्‍तेमाल करती हैं। याद रहें कि बेकिंग सोडा, नाज़ुक स्‍थानों के थोड़ा सा हानिकारक हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कई घरेलू सामग्रियों के बारे में बताएंगे, जो आपकी योनि को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगी और आपको योनि सम्‍बंधित किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं होगी।

योनि साफ करने की 10 प्राकृतिक सामग्रियां

1. नींबू की पत्तियां:


नींबू, शरीर के हर हिस्‍से को लाभ पहुंचाता है। इसी तरह, नीबूं की पत्तियां भी लाभकारी होती हैं। इनमें लिमोनेने होता है जो कई गुणों से भरपूर होता है। पानी में पत्तियों को डालकर एक उबाल मार दें और इससे योनि को धुल लें।

2. सेब का सिरका:


प्राकृति योनि क्‍लींजर के रूप में आप सेब के सिरके का भी इस्‍तेमाल कर सकती है। इसकी चार बूंद अपने नहाने के पानी में मिला लें और उसी पानी से योनि को धो लें। 15 मिनट तक इससे धोने पर बहुत आराम मिलती है।

3. एलोवेरा जैल:


एलोवेरा जैल से योनि को साफ करना अच्‍छा रहता है। इससे योनि गंदी नहीं रहती है और किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है।

4. कैमोमाइल का तेल:


योनि को साफ करने के लिए और बदबू को दूर भगाने के लिए कैमोमाइल का तेल लगाएं। इससे शरीर के इस नाज़ुक हिस्‍से को काफी आराम मिलता है।

5. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा से योनि को साफ करने में बेहद आराम मिलता है। लेकिन इसके अत्‍यधिक इस्‍तेमाल से बचें।

6. दही:


दही को खाने के अलावा, ब्‍यूटी टिप्‍स में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। अगर आपकी योनि से बदबू आ रही है तो दही को अपनी योनि पर लगा लें और उसके बाद धो लें। बदबू दूर भाग जाएगी।

7. सफेद सिरका:


अगर आप अपनी योनि को अच्‍छी तरह साफ करना चाहती हैं तो सफेद सिरका का इस्‍तेमाल करें। इसे नहाने वाले पानी में चार बूंद मिला लें और योनि को धुल लें।

8. टी ट्री ऑयल:


चाय की पत्तियों के रस से योनि को धुलने पर काफी आराम मिलता है। इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

9. आंवला


आंवले के रस को निकाल लें और इसे पानी में मिलाकर, उस पानी से योनि को साफ करें तो आपको राहत महसूस होगी। पीरियड्स के दिनों में ऐसा हमेशा करना चाहिए।

10. मेंथी:


मेंथी, महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसे पानी में डालकर उबाल लें और उस पानी से योनि को धुलने पर बहुत आराम मिलेगा।
योनि साफ करने की 10 प्राकृतिक सामग्रियां योनि साफ करने की 10 प्राकृतिक सामग्रियां Reviewed by Menariya India on 10:59 PM Rating: 5