अपनी पर्सनल वॉट्सऐप(whatsapp) चैट को कैसे सुरक्षित रखें

वॉट्सऐप (whatsapp) की मदद से आप फोटो, वीडियो और वॉयस भेज सकते हैं, चैट कर सकते है । यहां तक इसमें फोन में सेव कांटेक्‍ट, बैंक डिटेल भी डायरेक्‍ट भेजी जा सकती हैं, क्या वॉट्सऐप (whatsapp) द्वारा भेजी गई जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित है क्‍या इस बात की गारंटी कोई ले सकता है।

आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी पर्सनल चैट को सुरक्षित रख सकते हैं।

वॉट्सऐप लॉक:
वाट्सएप को आप चाहें तो लॉक करके रख सकते हैं इसके लिए ऑफीशिएल वाट्स ऐप में कोई फीचर नहीं दिया गया है लेकिन थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके आप वाट्स ऐप में पिन कोड लगा सकते हैं ताकि कोई आपनी निजी चीजें शेयर न कर सके।

वाट्सएप फोटो ब्‍लॉक कर दे :
फोन में वाट्सऐप की कोई भी फोटो डाउनलोड करने पर वो फोन की गैलरी में सेव हो जाती है। इसके लिए आप अपने फोन की प्राइवेसी सेटिंग में जाकर फोटो ऑप्‍शन में लगा टिक मार्क हटा दें जिससे आपके वाट्स एप की फोटो गैलरी में नहीं सेव होगी।

लास्‍ट सीन टाइमस्‍टैंप ऑप्‍शन हटाएं:
अगर आप वाट्सएप की टाइम लाइन हटाना चाहते हैं ताकि आपके दोस्‍तो को ये न पता लगे की आप कब वाट्सएप में आए थे जो इसके लिए वाट्सएप की सेटिंग में जाकर लास्‍ट सीन ऑप्‍शन हटा सकते हैं।

प्रोफाइल पिक्‍चर सिक्‍योर करें:
अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपकी प्रोफाइल पिक्‍चर देखें तो इसके लिए वाट्स एप सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में प्रोफाइल पिक्‍चर के साइड में दिए गए ऑप्‍शन सेट कर सकते हैं। 


स्‍कैम से बचें :
वाट्सएप कभी भी कोई मेल या फिर प्रमोशनल मेल नहीं भेजता जब तक आप खुद वाट्सएप को कोई मेल न भेजें इसलिए वाट्सएप से अगर कोई मेल आती है तो सावधान रहें। 


फोन खो जाने पर वाट्स एप डीएक्‍टीवेट कर दें :
वाट्सएप को सिर्फ एक ही नंबर से यूज किया जा सकता है इसलिए अगर आपका फोन खो जाता है तो जैसे ही आप सिम ब्‍लॉक करेंगे आपका वाट्स एप भी उस नंबर पर बंद हो जाएगा। 



पर्सनल जानकारी देने से बचें
 कभी भी अपनी कोई निजी जानकारी वाट्स एप पर मत डालें क्‍योंकि वाट्स एप इसकी कोई जिम्‍मेदारी नहीं लेता। 

वाट्स एप लॉग ऑफ रखें
अगर आप पीसी वाट्सएप यूज़ कर रहे हैं तो उसे लॉगऑफ करना मत भूलें।




अपनी पर्सनल वॉट्सऐप(whatsapp) चैट को कैसे सुरक्षित रखें अपनी पर्सनल वॉट्सऐप(whatsapp) चैट को कैसे  सुरक्षित रखें Reviewed by Menariya India on 10:39 PM Rating: 5