कुछ महत्वपूर्ण एंड्राइड फीचर्स जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए


 ज्‍यादातर एंड्रायड स्‍मार्टफोन में एक जैसे फीचर होते हैं खासकर फोन के इंटरफेस की बात करें तो लगभग आपको एक जैसा अनुभव ही मिलेगा। आप भले ही कई सालों से एंड्रायड फोन का यूज़ क्‍यों न कर रहे हों लेकिन इसके बाद भी ऐसे कई फीचर आपके फोन में हैं जिनके बारे में शायद आपको जानकारी न हो। इन फीचरों की मदद से आप अपने एंड्रायड फोन को ज्‍यादा बेहतर तरीके से यूज़ कर सकते हैं।

क्रोम (एंड्राइड डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र ) में अपना बैंडविथ सेट करें : 
अगर आप इंटरनेट डेटा कंप्रेस करके काम उसे  करना चाहते हैं तो इसके लिए क्रोम में "Reduce Data Usage" का प्रयोग कर सकते हैं ये आपके ब्राउजर में खुलने वाली इमेल को छोटे फार्मेट में ओपेन करेगा जिससे फोन में कम इंटरनेट डेटा खर्च होगा।

गूगल नाओ(Google Now) सेट करें:
गूगल नाओं एक तरह से आपके पर्सनल एसिस्‍टेंट की तरह काम करता है, आप अपने गूगल नाओं एकाउंट की मदद से स्‍टॉक, स्‍पोर्ट और कई दूसरी चीजों के नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं।

लॉक स्‍क्रीन बदलें: 
अगर आप फोन को एक जैसी स्‍क्रीन बोर हो गए हैं तो गूगल प्‍ले में जाकर ढेरों तरह की लॉक स्‍क्रीन दी गई हैं जिन्‍हें आप अपने फोन की थीम के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल क्रोम में साइन इन करें:
क्रोम में कुछ भी सर्च करते टाइम गूगल में साइन आउट करना मत भूल इससे आपको सर्च करते में ज्‍यादा सहूलियत होंगी क्‍योंकि आपके द्वारा सर्च किया गया पहले का डेटा जल्‍दी आ जाएगा।


ऐप फोल्‍डर में आर्गेनाइजर करें: 
अगर आपके फोन की स्‍क्रीन ऐप से भर गई है तो उसे अलग अलग फोल्‍डर में सेव कर सकते हैं। जैसे गेम्‍स फोल्‍डर में सारी गेम्‍स ऐप सेव कर सकते हैं।


पॉवर सेविंग मोड : 
एंड्रायड फोन में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत बैटरी बैकप की होती है, इसके लिए हर एंड्रायड फोन में पॉवर सेविंग मोड ऑप्‍शन होता है जिसकी मदद से आप अपने फोन का बैकप टाइम बढ़ा सकते हैं।
कुछ महत्वपूर्ण एंड्राइड फीचर्स जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए कुछ महत्वपूर्ण एंड्राइड फीचर्स जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए Reviewed by Menariya India on 11:15 PM Rating: 5