सावधान ! आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर (एक टाइप का वायरस )

कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन से जुड़े नए तथ्य (fact) का पता लगाया कि कुछ हानिकारक सॉफ्टवेयर (मालवेयर, वायरस ) जीपीएस (GPS)का उपयोग किए बिना सिर्फ बैट्री के उपभोग के आधार पर आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं। जीपीएस से जुड़ी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए फ़ोन  में पहले से ही अनेक सुविधाएं होती हैं।

एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ता की अनुमति के बगैर जीपीएस  इस्तमाल नहीं करते है । प्रमुख  प्रौद्योगिकी शोध-पत्रिका 'एमआईटी टेक्नोलॉजी रीव्यू' में प्रकाशित एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि कुछ मालवेयर इस तरह की जीपीएस सूचनाओं के बगैर भी आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्राध्यापक यान माइकलेव्स्की ने कहा, "हमारा उद्देश्य बिल्कुल नए तरीके से मोबाइल को रियल टाइम में ट्रैक करना था और हमने मोबाइल द्वारा बैट्री के इस्तेमाल के आधार पर नया तरीका ढूंढ निकाला। इसके पीछे वजह यह है कि मोबाइल द्वारा बैट्री का उपभोग उसके नजदीकी आधार केंद्र से दूरी पर निर्भर करता है। शोधकर्ताओं ने गूगल नेक्सस-4 स्मार्टफोन पर यह प्रयोग किया। अनुसंधानकर्ताओं ने आधार केंद्र से 14 किलोमीटर लंबे चार मार्गो पर 43 मोबाइल फोन द्वारा बैट्री उपभोग के आंकड़ों का अध्ययन किया। इस आधार पर अनुसंधानकर्ताओं को मोबाइल के मार्ग का पता लगाने में 93 फीसदी तक सफलता मिली।

सोर्स : इंटरनेट
सावधान ! आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर (एक टाइप का वायरस ) सावधान ! आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर (एक टाइप का वायरस ) Reviewed by Menariya India on 11:01 PM Rating: 5