फोन कहीं रखकर भूल गए हैं, ये रहे उपाय


अगर आप विंडोज़ स्मार्टफ़ोन (windows phone) का इस्तेमाल करते हैं और फ़ोन कहीं भी रखकर भूल जाने के आदी हैं तो ये उपाय (Remedy)आपके काम आ सकते हैं।

विंडोज़ फ़ोन की वेबसाइट (http://windowsphone.com) पर ‘फ़ाइंड माय फ़ोन’ ऑप्शन से यूज़र्स अपने विंडोज़ फ़ोन पर रिंग कर सकते हैं।

साथ ही उसे लॉक भी किया जा सकता है और उसमें मौजूद डेटा भी डिलीट किया जा सकता है।

लेकिन सबसे ज़रूरी बात ये है कि इसके लिए आपका फ़ोन ऑन होना चाहिए और उसका इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए।

आइए जानते हैं कैसे काम करता है ‘फ़ाइंड माय फ़ोन’
- सबसे पहले अपने कंप्यूटर या टैबलेट पर खोलनी होगी विंडोज़ फ़ोन की वेबसाइट और क्लिक करना होगा ‘एक्सप्लोर’ सेक्शन में मौजूद ‘फ़ाइंड माय फ़ोन’ पर।

- वेबसाइट पर लॉग इन का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको अपनी विंडोज़ आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। गूगल की तरह विंडोज़ ने भी ईमेल अकाउंट से विंडोज़ फ़ोन को जोड़ने की व्यवस्था शुरू की है।


 फोन की घंटी बजने लगेगी
- फ़ोन का लोकेशन: लॉग-इन करने पर आपको अपने फ़ोन का ब्यौरा दिखने लगेगा। अगर फ़ोन का जीपीएस ऑन है तो मैप पर फ़ोन का लोकेशन भी देख सकेंगे।

- फ़ोन पर रिंग: रिंग करने के लिए वेबसाइट पर ही फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद एक एसएमएस फ़ोन पर पहुंचेगा और फ़ोन का रिंग बजने लगेगा। इस फ़ीचर के लिए फ़ोन का इंटरनेट ऑन होने की भी ज़रूरत नहीं है।

- रिमोट लॉक: अगर आपको यक़ीन है कि फ़ोन कहीं बाहर खोया है तो उसे रिमोट लॉक कर देना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लॉक करने पर कोई और आपके फ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

- डेटा डिलीट: तमाम कोशिशों के बाद भी अगर फ़ोन का पता नहीं चले और अगर उसमें बैंकिंग या अन्य संवेदनशील डेटा हो तो उसे ‘रिमोट वाइप’ यानी मिटाया जा सकता है। इसके लिए ‘इरेज़’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
फोन कहीं रखकर भूल गए हैं, ये रहे उपाय फोन कहीं रखकर भूल गए हैं, ये रहे उपाय Reviewed by Menariya India on 10:21 AM Rating: 5