फ़ोन चोरी हो गया, व्हाट्सप्प को कैसे डीएक्टिवेट करे ?

वॉट्सऐप मैसेज सिक्युरिटी के लिए कंपनी ने हाल ही में नए एन्क्रिप्शन की घोषणा भी की थी। वॉट्सऐप भले ही आपको सिक्युरिटी के तरीके दे, लेकिन अगर आपका फोन चोरी हो जाए या कहीं खो जाए तो कोई भी आपके पर्सनल मैसेज पढ़ सकता है। अगर फोन चोरी हो गया है तो थोड़ी सी मेहनत से वॉट्सऐप को डिएक्टिवेट किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं इसके टिप्स।



1 : सबसे पहले बंद करवाएं सिम-

वॉट्सऐप कंपनी ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में ये जानकारी दी है कि किस तरह से अकाउंट बिना संबंधित फोन के भी डिएक्टिवेट किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले जो फोन खोया है उसकी सिम को डिएक्टिवेट करवाएं। ऐसे में कोई भी वेरिफिकेशन कोड या कॉल उस सिम पर नहीं जा पाएगी।



स्टेप 2: जरूरत होगी एक और वॉट्सऐप अकाउंट की-

एक बार सिम लॉक होने के बाद यूजर्स को उसी नंबर से दूसरे वॉट्सऐप अकाउंट की जरूरत होगी। हालांकि, जरूरी होगा उसी नबंर से अकाउंट बनाना क्योंकि वैरिफिकेशन भी उसी नंबर से होगा। ये तरीका थोड़ा लंबा जरूर है, लेकिन आधिकारिक तौर पर खोए हुए फोन से वॉट्सऐप डिएक्टिवेट करने का अकेले यही तरीका है। वॉट्सऐप एक बार में सिर्फ एक ही नंबर से एक्टिवेट किया जा सकता है।



स्टेप 3: अपने मैसेज और फोटोज डिलीट कीजिए-

वॉट्सऐप दूसरे नंबर पर एक्टिवेट होते ऐप का फोल्डर आपके फोन में सेव होगा। उसमें से सबसे पहले फोटोज और सभी बैकअप डिलीट कर दें।

इसके बाद सभी चैट हिस्ट्री डिलीट करें। ध्यान देने वाली बात ये है कि वॉट्सऐप से अकाउंट डिएक्टिवेट होता है ये हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता। इसलिए अकाउंट डिएक्टिवेट करने से पहले सभी मैसेज और चैट हिस्ट्री डिलीट कर दें। जब तक आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे होंगे कोई और उस नंबर से लॉगइन नहीं कर पाएगा और डिलीट किया गया सारा डाटा उस अकाउंट पर मान्य होगा।

नोट: अगर खोए हुए फोन का सिम कार्ड लॉक कर दिया गया है तो भी नेट से कनेक्ट होते ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए वॉट्सऐप को डिएक्टिवेट करना ही उचित होगा। अगर आप उसी नंबर से दोबारा वॉट्सऐप अकाउंट नहीं बनाना चाहते हैं तो कंपनी को आधिकारिक तौर पर ईमेल कर वॉट्सऐप ब्लॉक करावाया जा सकता है, लेकिन इसमें समय लगेगा।
फ़ोन चोरी हो गया, व्हाट्सप्प को कैसे डीएक्टिवेट करे ? फ़ोन चोरी हो गया, व्हाट्सप्प को कैसे डीएक्टिवेट करे ? Reviewed by Menariya India on 2:08 PM Rating: 5