अपने स्मार्टफोन को वायरस से बचाएं

कंप्यूटर वायरस तो आजकल आम बात हो चुकी है, लेकिन आपका मोबाइल भी वायरस से प्रभावित होकर आपको धोखा दे सकता है। आज स्मार्टफोन पर अत्यधिक निर्भरता हो गई है, फोन करने से लेकर इंटरनेट बैंकिंग तक सब कुछ मोबाइल पर चुटकी बजाते ही हो जाता है।

लाइफस्टाइल भी कुछ ऐसी होती जा रही है कि सब कुछ जल्दी एवं एकदम सही चाहिए होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं की आपका स्मार्टफोन वायरस के प्रभाव में आकर आपको धोखा भी दे सकता है और ये धोखा कितना बड़ा हो सकता है यह पूरी तरह आप पर ही निर्भर करता है।

अनजान ईमेल या फिर एसएमएस से मिलने वाली गलत जानकारी न केवल आपको गुमराह कर सकती है, बल्कि यह आपके ‌लिए किसी बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकती है।

ये गलत जानकारी अनचाहे में आप अनजाने में दूसरों को भी भेज सकते हैं। जरा सी लापरवाही से आपके बैंक खाते से पैसे निकलने से लेकर कुछ भी घटित हो सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन को वायरस अटैक से बचाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1.सतर्क रहें- अपने फोन पर कोई एप्लीकेशन इन्‍स्टॉल करने से पहले जांच लें कि ये एप्लीकेशन आपके काम की है। एप्लीकेशन रिव्यू जरूर पढ़ें , एप्लीकेशन उतने ही इन्‍स्टॉल करें , जितनी आवश्यकता हो। ज्यादा एप्लीकेशन फोन को स्लो करते हैं और खतरा भी बढ़ाते हैं।

2.भ्रामक वेबसाइट/एसएमएस से बचें- एक क्लिक में आपकी जानकारी आपके फोन से बाहर जा सकती है। इसलिए किसी भी भ्रामक वेबसाइट , एसएमएस या फिर ईमेल से बचना चाहिए।

3.फोन लॉक करें- फोन को कभी भी खुली अवस्था में न रखें। हमेशा स्क्रीन लॉक रखें और पासवर्ड किसी से ना साझा करें।

4.फोन को कंप्यूटर से जोड़ते समय सावधानी बरतें: अपने फोन को कभी भी संक्रमित कंप्यूटर से न जोड़ें।

5.एंटी वायरस का प्रयोग करे: आजकल कंप्यूटर से साथ-साथ फोन के एंटी वायरस भी उपलब्ध हैं, वायरस से स्मार्टफोन को बचाने के लिए इनका प्रयोग करें।

6.पासवर्ड बदले: नियमित रूप से अपने सारे पासवर्ड बदलते रहें। 15 दिन में पासवर्ड बदलना अपनी आदत बना लें, किसी भी प्रकार से अपना कोई पासवर्ड जब तक उसे सेव करना जरूरी न हो, फोन पर सेव ना करें।

इन सब सावधानियों के बावजूद अगर आपको लगे कि आपका फोन स्लो होने लगा है या फिर कुछ संदेहजनक लग रहा है, तो तुरंत किसी विशेषज्ञ की सलाह लें।
अपने स्मार्टफोन को वायरस से बचाएं अपने स्मार्टफोन को वायरस से बचाएं Reviewed by Menariya India on 10:23 AM Rating: 5